Home /News /sports /

IPL में सबसे बड़ा गेम, ये एक गलती हुई तो करोड़ों का कॉन्ट्रैक्ट होने पर नहीं मिलेगा एक पैसा

IPL में सबसे बड़ा गेम, ये एक गलती हुई तो करोड़ों का कॉन्ट्रैक्ट होने पर नहीं मिलेगा एक पैसा

शिवम दुबे, वरुण चक्रवर्ती

शिवम दुबे, वरुण चक्रवर्ती

आपको बता दें कि आईपीएल के कुछ नियम हैं, जिनपर खरा उतरने के बाद ही खिलाड़ी को पूरा पैसा मिलता है.

    जयपुर में हुई आईपीएल ऑक्शन में कई खिलाड़ी रातों-रात करोड़पति बन गए. जयदेव उनादकट, वरुण चक्रवर्ती, शिवम दुबे जैसे खिलाड़ियों पर करोड़ों की बोली लगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन आईपीएल खिलाड़ियों की एक गलती इनसे ये पैसा छीन भी सकती है. दरअसल आईपीएल के कुछ नियम हैं, जिनपर खरा उतरने के बाद ही खिलाड़ी को पूरा पैसा मिलता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे एक खिलाड़ी को आईपीएल की बोली के बाद पूरा पैसा मिलता है.

    खिलाड़ी की उपलब्धता जरूरी
    अगर कोई खिलाड़ी पूरे आईपीएल में अपनी फ्रेंचाइजी के लिए उपलब्ध रहता है तो उसे पूरी रकम मिलती है. भले ही उस खिलाड़ी को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिले, लेकिन फ्रेंचाइजी उसे पूरा पैसा देती है. अगर किसी कारण की वजह से कोई खिलाड़ी 80 फीसदी मैचों में उपलब्ध रहा तो भी उसे पूरी रकम मिल जाती है. हालांकि अगर उपलब्धता 80 फीसदी से कम हुई तो उसका पैसा कटना तय है. ऐसा कई बार देखा गया है कि खिलाड़ी बीच आईपीएल से ही चोट के चलते बाहर हो जाते हैं, तो ऐसे में उन्हें पूरा पैसा नहीं मिलता है. इसका मतलब खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलते वक्त अपनी फिटनेस पर भी खासा ध्यान देना होता है, क्योंकि खराब फिटनेस की वजह से ही खिलाड़ी चोटिल होते हैं.



    ऐसे भी होती है खिलाड़ियों की कमाई
    आईपीएल के दौरान फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को तकरीबन 100 डॉलर का दैनिक भत्ता भी देती हैं. इसके अलावा खिलाड़ियों को होटल, खाना और ट्रैवलिंग मुफ्त में मिलती है. आईपीएल में टीम को मिलने वाली प्राइज मनी में भी खिलाड़ियों का हिस्सा होता है. मसलन अगर चैंपियन टीम का प्राइज मनी 15 करोड़ है तो 7.5 करोड़ रु. फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों के बीच बांटती है. इसके अलावा खिलाड़ियों के पास विज्ञापन के ऑफर भी आते हैं, इससे भी खिलाड़ियों की आय होती है.

    Tags: Cricket, Indian sports, IPL Auction 2019

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर