खेल

CSK vs KKR: एमएस धोनी कभी नहीं तोड़ पाएंगे दिनेश कार्तिक के ये 11 रिकॉर्ड

एमएस धोनी का टेस्ट करियर दिनेश कार्तिक से तकरीबन 4 साल छोटा रहा.
एमएस धोनी का टेस्ट करियर दिनेश कार्तिक से तकरीबन 4 साल छोटा रहा.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच आज शाम (7 अक्टूबर) मैच होना है. यह आईपीएल 2020 में एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक (MS Dhoni vs Dinesh Karthik) का पहला मुकाबला होगा. 29 अक्टूबर को दोनों कप्तान दूसरी बार आमने सामने होंगे. संभव है कि वह इन दोनों खिलाड़ियों का बतौर कप्तान आखिरी मुकाबला हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 3:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एमएस धोनी (MS Dhoni) और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की तुलना पहली नजर में आम क्रिकेटप्रेमी को शायद ही हजम हो. अगर वो महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का प्रशंसक है तब तो ऐसी तुलना पर वह नजर भी नहीं डालना चाहेगा. लेकिन कहते हैं ना कि किसी के नजर फेरने से हकीकत नहीं बदल जाती. आज जब ये खिलाड़ी आईपीएल में आमने-सामने होंगे तो यह एक मौका है, जब दोनों की बात साथ-साथ की जाए. एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और दिनेश कार्तिक की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच बुधवार को मुकाबला होगा. यह आईपीएल 2020 में धोनी और कार्तिक (MS Dhoni vs Dinesh Karthik) का पहला मुकाबला होगा. 29 अक्टूबर को दोनों कप्तान दूसरी बार आमने सामने होंगे. संभव है कि वह इन दोनों खिलाड़ियों का बतौर कप्तान आखिरी मुकाबला हो.

महेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्तान भारत को विश्व चैंपियन बना चुके हैं, तीन बार आईपीएल जीत चुके हैं. ऐसे में कप्तानी के मामले में दिनेश कार्तिक, अपने जूनियर महेंद्र सिंह धोनी के सामने कहीं नहीं ठहरते. लेकिन क्रिकेटरों की तुलना सिर्फ कप्तानी के लिए क्यों हो. क्रिकेट में और भी चीजें हैं, जो किसी खिलाड़ी के प्रदर्शन का पैमाना होती हैं. दिनेश कार्तिक के ये ऐसे ही 11 नेशनल और इंटरनेशनल रिकॉर्ड हैं, जो धोनी की पहुंच से दूर रह गए. ध्यान रहे इस तुलना का उद्देश्य धोनी को कमतर बताने की कोशिश नहीं है. धोनी का करियर भले ही कार्तिक से छोटा हो, लेकिन उनकी उपलब्धियां उन्हें दुनिया के महान खिलाड़ियों में शुमार कराती हैं. 39 साल के धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.
दिनेश कार्तिक का टेस्ट करियर धोनी से तकरीबन 4 साल लंबा है. कार्तिक ने पहला टेस्ट नवंबर 2004 और आखिरी टेस्ट अगस्त 2018 में खेला. धोनी ने पहला टेस्ट दिसंबर 2004 और आखिरी टेस्ट दिसंबर 20014 में खेला.
दिनेश कार्तिक का वनडे करियर भी धोनी से लंबा है. कार्तिक ने 5 सितंबर 2004 और धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को पहला वनडे खेला था. दोनों ने आखिरी वनडे 10 जुलाई 2019 को खेला.
DK और MS के नाम से लोकप्रिय दोनों क्रिकेटरों का टी20 इंटरनेशनल करियर बराबर है. कार्तिक और धोनी ने एक दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साथ में टी20 क्रिकेट की शुरुआत की थी. दोनों ने आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 27 फरवरी 2019 को खेला. कार्तिक के पास अपना इंटरनेशनल टी20 करियर आगे बढ़ाने का मौका है क्योंकि उन्होंने अभी संन्यास नहीं लिया है.
डीके ने विकेटकीपर होने के बावजूद 98 इंटरनेशनल मैच स्पेशलिस्ट बैट्समैन के तौर पर खेले हैं. इनमें 68 वनडे, 23 टी20 और 7 टेस्ट मैच शामिल हैं. धोनी टीम में कभी भी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर नहीं खेले.
दिनेश कार्तिक ने 32 और धोनी ने 98 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. जाहिर है धोनी रन बनाने के मामले में कार्तिक से बहुत आगे हैं. लेकिन स्ट्राइक रेट के मामले में कार्तिक (143.52), धोनी (126.13) से कहीं बेहतर है. औसत के मामले में भी दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है. धोनी का औसत 37.60 और कार्तिक का औसत 33.25 है.
दिनेश कार्तिक ने 10 टेस्ट मैचों में ओपनिंग बल्लेबाजी की है. धोनी ने ऐसा कभी नहीं किया. दोनों क्रिकेटरों ने पांच-पांच पोजीशन पर बैटिंग की है. इस मामले में दोनों बराबरी पर खड़े हैं.
दिनेश कार्तिक ने 20 वनडे मैचों में ओपनिंग की है. धोनी ने सिर्फ दो बार ऐसा किया है. दोनों 7-7 पोजीशन पर बैटिंग कर चुके हैं. कार्तिक वनडे में 1 से 7 तक और धोनी 2 से 8 तक सभी क्रम पर खेल चुके हैं.
दिनेश कार्तिक ने टी20 इंटरनेशनल मैचों में ओपनिंग समेत 6 अलग-अजग पोजीशन पर बैटिंग की है. माही ने इंटरनेशनल टी20 मैच में कभी ओपनिंग नहीं की है. हालांकि, वे 5 पोजीशन (3, 4, 5, 6, 7) पर बैटिंग कर चुके हैं.
घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलने वाले डीके ने प्रथम श्रेणी मैचों में 28 शतक लगाए हैं. झारखंड के धोनी सिर्फ 9 प्रथम श्रेणी शतक लगा सके हैं.
35 साल के दिनेश कार्तिक बतौर कप्तान अपनी टीम (तमिलनाडु) को रणजी चैंपियन बना चुके है. धोनी अपनी टीम (झारखंड) को कभी चैंपियन नहीं बना सके.
डीके आईपीएल की छह टीमों के लिए खेल चुके हैं. इनमें दिल्ली डेयरडेविल्स, गुजरात लायंस, किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स शामिल हैं. धोनी सिर्फ दो टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज