IPL के दीवानों को मिलेगी खुशखबरी, 2 नई टीमों को शामिल करेगी BCCI

बीसीसीआई ने 8 साल पहले 2011 में भी टीमों की संख्‍या 10 की थी लेकिन कई विवादों के बाद तीन साल बाद दो नई टीमों को हटा दिया गया था.

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 3:30 PM IST
IPL के दीवानों को मिलेगी खुशखबरी, 2 नई टीमों को शामिल करेगी BCCI
आईपीएल 2019 का खिताब मुंबई इंडियंस ने जीता था.
News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 3:30 PM IST
आईपीएल में दो साल बाद यानी 2021 तक 8 के बजाय 10 टीमें खेलती हुई नजर आ सकती हैं. दो नई टीमों को शामिल करने के लिए बीसीसीआई में काफी चर्चाएं हैं और तेजी से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. अहमदाबाद, पुणे और रांची या जमशेदपुर में से दो टीमें 2021 आईपीएल में नजर आ सकती हैं. अहमदाबाद के लिए अडाणी ग्रुप, पुणे के लिए आरपीजी-संजीव गोयनका ग्रुप और रांची या जमशेदपुर में से किसी एक शहर के लिए टाटा ग्रुप रेस में हैं. बता दें कि बीसीसीआई ने 8 साल पहले 2011 में भी टीमों की संख्‍या 10 की थी लेकिन कई विवादों के बाद तीन साल बाद दो नई टीमों को हटा दिया गया था.

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, दो नई टीमों को शामिल करने के लिए ब्‍ल्‍यूप्रिंट बनाया जा रहा है. योजना तैयार हो चुकी है. अब टेंडर प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है. इस बारे में बातचीत के लिए शनिवार को लंदन में वर्तमान टीमों के मालिक और अधिकारी मिले थे. इसमें माना गया कि दो नई टीमों के आने से आईपीएल को फायदा होगा. बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने भी इस बारे में पुष्टि की है लेकिन उन्‍होंने मीटिंग के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं बताया.



अहमदाबाद में मोटेरा स्‍टेडियम नए सिरे से खड़ा हो चुका है. अब इसमें एक लाख दर्शक बैठ सकते हैं और यह दुनिया का क्रिकेट स्‍टेडियम होगा. ऐसे में आईपीएल के लिए इस शहर की दावेदारी मजबूत है. अडाणी ग्रुप ने 2010 में भी अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी का प्रयास किया था लेकिन उस समय उसे नाकाम मिली थी.

पुणे का दावा मजबूत

पुणे फ्रेंचाइजी 2011 में सहारा ग्रुप ने हासिल की थी और उसकी टीम सहारा पुणे वॉरियर्स के नाम से थी. लेकिन 2013 में यह टीम हट गई थी. इसके बाद 2016 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स को दो साल के लिए बैन किया गया था तब संजीव गोयनका की कंपनी आरपीजी ग्रुप ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के नाम से टीम बनाई थी. उनकी टीम 2 साल तक रही थी और अब वह पूरी तरह से आईपीएल से जुड़ना चाहते हैं.

IPL team, indian premier league teams, ipl 2021, IPL new teams, ipl franchise, आईपीएल टीमें, आईपीएल 2021
राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम दो साल तक आईपीएल खेली थी.


गोयनका की इंडियन सुपर लीग में कोलकाता फ्रेंचाइजी है और वह पिछले कुछ सालों से दिल्‍ली कैपिटल्‍स व राजस्‍थान रॉयल्‍स से जुड़ना चाह रहे थे लेकिन उन्‍हें वहां कामयाबी नहीं मिली थी. ऐसे में अब वह नई फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने को तैयार है.
Loading...

टाटा ग्रुप की जमशेदपुर में रूचि
वहीं टाटा ग्रुप भी खेल से जुड़ा रहा है हालांकि क्रिकेट से उसकी दूरी ही रही है. उन्‍होंने कुछ साल पहले ही आईएसएल में जमशेदपुर फ्रेंचाइजी खरीदी थी. अब माना जा रहा है कि रतन टाटा का ग्रुप क्रिकेट में भी उतर सकता है. जमशेदपुर क्रिकेट मैच की मेजबानी भी कर चुका है. 2006 में यहां आखिरी बार वनडे खेला गया था. वहीं रांची का नाम भी चल रहा है. एमएस धोनी रांची से आते हैं और यहां पर वर्ल्‍ड क्‍लास स्‍टेडियम भी है.

लखनऊ-कानपुर की भी मांग
इनके अलावा एक कारोबारियों का ग्रुप भी है जो उत्‍तर प्रदेश में कानपुर या लखनऊ की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं. बीसीसीआई के पूर्व प्रशासक भी उनका समर्थन कर रहे हैं.

न्यूजीलैंड का ये 'विभीषण' इंग्लैंड को जिताएगा वर्ल्ड कप

रॉय और बेयरस्टो की जोड़ी वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे शानदार
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...