IPL 2021: इस बार भी बिना दर्शकों के होगा आईपीएल, बीसीसीआई ले सकता है बड़ा फैसला

आईपीएल 2021 का आयोजन इस बार भारत में होना है (IPL/Twitter)

आईपीएल 2021 का आयोजन इस बार भारत में होना है (IPL/Twitter)

IPL 2021: कोविड-19 महामारी के चलते लगातार दूसरे साल आईपीएल का आयोजन बिना दर्शकों के हो सकता है. इस पर अंतिम निर्णय आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 7, 2021, 10:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का आयोजन नौ अप्रैल से होगा. इस बार आईपीएल भारत में खेला जाएगा और यह 30 मई तक चलेगा. हालांकि इस बीच आईपीएल के आयोजन पर बड़ी आ रही है. लगातार दूसरे साल आईपीएल का आयोजन बिना दर्शकों के होगा. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने प्रस्ताव दिया है कि आईपीएल 2021 में दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं दी जाए. ऐसा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर किया जा रहा है.

इससे पहले खबर आई थी कि कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए बीसीसीआई ने मौजूदा परिस्थितियों में आईपीएल मैचों को पांच शहरों चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, दिल्ली और अहमदाबाद में आयोजित करने का निर्णय लिया है. मुंबई शहर को मैचों की मेजबानी के लिए मंजूरी लेनी होगी क्योंकि महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े है. चेन्नई और कोलकाता को मैचों का आवंटन अगले कुछ सप्ताहों में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में बिना दर्शकों के आईपीएल आयोजन की मंजूरी मिल सकती है. बीसीसीआई भी बिना दर्शकों के आईपीएल आयोजन पर अपना मन बना चुका है.

इस मामले में नजर रख रहे एक सूत्र ने कहा, 'अगर प्रशंसकों को अनुमति नहीं दी जा रही है, तो कई स्थानों पर आईपीएल की मेजबानी क्यों? आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में प्रशंसकों का घरेलू लाभ मिलता है. अगर प्रशंसकों के आने की अनुमति नहीं है, तो यात्रा का जोखिम उठाते हुए कई स्थानों पर इसका आयोजन क्यों होना चाहिए? हाल में ही पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) को कोविड-19 के मामले आने के बाद इस टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया. अगर आईपीएल में कोविड-19 के मामले आते हैं तो टी20 विश्व कप के आयोजन पर सवाल उठ सकते हैं.



गवर्निंग काउंसिल की बैठक में तीन विकल्पों पर विचार किया जा सकता है. पहला कारवां मॉडल जिसमें टीमें बायो बबल में रहते हुए समूहों में घूमेगी. दूसरा कुछ चुनिंदा स्थानों पर आईपीएल मैचों का आयोजन हो लेकिन इससे पंजाब किंग्स, राजस्थान रायल्स और सनराइजर्स हैदराबाद को आपत्ति हो सकती है क्योंकि हैदराबाद, जयपुर, मोहाली का नाम आयोजन स्थल में शामिल नहीं किया गया है. तीसरा फ्रेंचाइजी कई स्थानों पर खेलेंगे लेकिन उन्हें अपने घर के मैदान में एक भी मैच खेलने की अनुमति होगी.
यह भी पढ़ें:

India vs England: अश्विन ने आखिरी टेस्ट में बनाए 3 खास रिकॉर्ड, ग्लेन मैक्ग्रा को छोड़ा पीछे

WTC: फाइनल लॉर्ड्स में होना मुश्किल! इसलिए आईसीसी ले सकती है बड़ा फैसला

बता दें कि आईपीएल के पिछले 2020 सत्र को यूएई में बायो बबल में आयोजित किया गया था जिसे मुंबई इंडियन्स ने जीता था. वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने के कारण इस साल भारत में जून में प्रस्तावित एशिया कप को रद्द कर दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज