खेल

IPL का सबसे महंगा सौदा: पैट कमिंस का एक विकेट 7.75 करोड़ और मैक्सवेल का हर रन 18 लाख का

पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल, आईपीएल 2020 में अब तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं.
पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल, आईपीएल 2020 में अब तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में पैट कमिंस की तरह ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell) भी अपनी टीमों की उम्मीदों पर पानी फेरते नजर आए हैं. इन दोनों ही खिलाड़ियों को किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा है. कमिंस को केकेआर ने 15.50 करोड़ रुपए देकर अपनी टीम में शामिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 5:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल. टी20 क्रिकेट की इस सबसे पॉपुलर लीग में सिर्फ चौकों-छक्कों की बारिश नहीं होती. पैसे भी यहां खूब बरसते हैं. आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए हुई नीलामी को अभी खेलप्रेमी भूले नहीं होंगे, जब खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाते और फिर फ्रेंचाइजी उन पर लाख से करोड़ और 10 करोड़ 15 करोड़ तक की बोलियां लगातीं. दिसंबर 2019 को ऐसी ही नीलामी हुई, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) पर सबसे बड़ी बोली लगी. कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 15.50 करोड़ रुपए का दांव लगाकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया.

कोलकाता नाइटराइडर्स ने बड़ी उम्मीद के साथ पैट कमिंस पर सबसे बड़ी बोली लगाई थी. लेकिन पैट कमिंस अपनी टीम की उम्मीदें पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं. उन्होंने आईपीएल 2020 में अब तक छह मैच खेले हैं. वे इन मैचों में सिर्फ 2 विकेट ले सके हैं. केकेआर को अभी लीग में कम से कम 8 मैच और खेलने हैं और कमिंस के पास अपना प्रदर्शन सुधारने का मौका रहेगा. लेकिन अभी तक का सच यही है कि कोलकाता नाइटराइडर्स को कमिंस का एक विकेट 7.75 करोड़ रुपए का पड़ा है. जाहिर है, यह इतना महंगा सौदा है, जो कोई भी टीम बर्दाश्त नहीं कर सकती.

वैसे, पैट कमिंस ने 6 मैच में 24.00 की औसत से 72 रन भी बनाए हैं. लेकिन केकेआर को अपने स्टार गेंदबाज से बल्लेबाजी से कहीं ज्यादा गेंदबाजी में उम्मीद है, जिस पर ऑस्ट्रेलिया का यह पेसर खरा नहीं उतर पा रहा है.




पैट कमिंस की तरह ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell) भी अपनी टीमों की उम्मीदों पर पानी फेरते नजर आए हैं. इन दोनों ही खिलाड़ियों को किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा है. पंजाब की टीम ने ग्लेन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ और शेल्डन कॉट्रेल को 8.5 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया था.
मैक्सवेल ने 7 मैच में 58 रन बनाए
ग्लेन मैक्सवेल 7 मैचों में सिर्फ 58 रन बना सके हैं. इस तरह उनका हर रन किंग्स इलेवन पंजाब को औसतन 18 लाख 53 हजार रुपए में पड़ रहा है. वेस्टइंडीज के कॉट्रेल ने 6 मैच में 6 विकेट लिए हैं. यह प्रति मैच के हिसाब से बहुत बुरा नहीं है. लेकिन वे किसी भी मैच में अपनी टीम को जिताने लायक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. उनका इकोनॉमी रेट 8.80 है, जो बताता है कि वे ज्यादातर मैचों में बुरी तरह पिटते हैं. राजस्थान रॉयल्स के तेवतिया ने तो उन्हें एक ओवर में 5 छक्के जड़ दिए थे. अभी तक शेल्डन कॉट्रेल का एक विकेट पंजाब की टीम को 1.42 करोड़ रुपए में पड़ा है.

10 करोड़ के मॉरिस सिर्फ एक मैच खेले
क्रिस मॉरिस, नाथन कुल्टर नाइल भी दिसंबर 2019 की नीलामी में महंगे बिके थे. मॉरिस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 10 करोड़ और कुल्टर नाइल को मुंबई इंडियंस ने 8 करोड़ में खरीदा था. मॉरिस को अभी तक सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला है. कुल्टर नाइल को तो मुंबई की प्लेइंग इलेवन में अब तक जगह ही नहीं मिली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज