लाइव टीवी

IPL टीमों की उम्मीदाें पर फिरा पानी, विदेश में खेलने का प्रस्ताव हुआ खारिज

भाषा
Updated: November 5, 2019, 11:22 PM IST
IPL टीमों की उम्मीदाें पर फिरा पानी, विदेश में खेलने का प्रस्ताव हुआ खारिज
इस योजना के पीछे आईपीएल का प्रमोशन और खेल के लिए नया बाजार बनाना है

दरअसल आईपीएल (IPL) की टीमें चाहती थी कि अमेरिका में फ्रेंडली मैच खेले जाएं.

  • Share this:
मुंबई. आईपीएल (IPL) की संचालन परिषद ने कई फ्रेंचाइजी टीमों का विदेश में दोस्ताना मैच या मिनी आईपीएल कराने का प्रस्ताव खारिज कर दिया, क्योंकि इसके लिए आईसीसी (ICC) के भावी दौरों के कार्यक्रम (एफटीपी) के विस्तृत अध्ययन की जरुरत होगी. ऐसा समझा जाता है कि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और कोलकाता नाइट राइडर्स विदेश में अपनी लोकप्रियता भुनाने की संभावना तलाश रही थी. आईपीएल (IPL) संचालन परिषद की बैठक में यह मसला आया था. एक सीनियर सदस्य ने कहा ‌कि इस बारे में बात हुई, लेकिन अंतिम फैसला आईसीसी एफटीपी देखकर ही लिया जाएगा.


उन्होंने कहा कि हमें एफटीपी देखना होगा. हम टीमों के लिए छोटे टूर्नामेंट या दोस्ताना मैचों पर विचार कर रहे हैं. हम मार्च, अप्रैल और मई में खेलते हैं जिसके बाद टीमें खाली रहती है. हमें विदेश में भी खेल को लोकप्रिय बनाना है लेकिन एफटीपी देखना होगा. परिषद के एक अन्य सदस्य ने हालांकि कहा कि आईपीएल का संविधान टीमों को विदेश में एक दूसरे के खिलाफ खेलने की अनुमति नहीं देता.




ipl,Mumbai Indians, bcci, sports news, cricket, आईपीएल, मुंबई इंडियंस, बीसीसीआई
विदेश में फ्रेंडली मैच खेलने का आइडिया मुंबई इंडियंस की ओर से आया था.


मुंबई इंडियंस ने दिया आइडिया
रिपोर्ट्स के माने तो विदेश में फ्रेंडली मैच खेलने का आइडिया मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की ओर से आया था. दरअसल मुंबई इंडियंस  (Mumbai Indians) चाहती थी कि आईपीएल (IPL)  के फ्रेंडली मैच अमेरिका में खेले जाएं. इस आइडिया के पीछे आईपीएल (IPL)  का प्रमोशन और खेल के लिए नया बाजार बनाना है. हाल ही में अमेरिका में कुछ टी20 मैच खेले हैं जहां स्टेडियम में अच्छी खासी भीड़ जुटी है.
बड़ी बात ये है कि आईपीएल (IPL)  फ्रेंचाइजियों को इन फ्रेंडली मैचों के लिए बड़े इंटरनेशनल खिलाड़ियों की जरूरत भी नहीं है. फ्रेंचाइजी चाहती हैं कि अगर कोई बड़ा खिलाड़ी उपलब्ध नहीं होता है तो घरेलू क्रिकेट स्टार्स को इन मैचों में खेलने का मौका मिलेगा.

Loading...

दरअसल आईपीएल (IPL)  के आने वाले सत्र को लेकर कई बदलाव किए जाने की योजना बनाई जा रही है.  मंगलवार को हुई आईपीएल (IPL)  गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. जिसमें यह भी साफ हो गया कि समय की कमी के चलते इस सीजन में पावर प्लेयर का नियम लागू नहीं किया जाएगा. वहीं ऐसी भी खबरें आ रही है कि नो बॉल की जांच के लिए आईपीएल (IPL) में एक अतिरिक्त अंपायर भी होगा.


खिताब बचाने 7 नवंबर को टेनिस कोर्ट पर उतरेंगे धोनी, जमकर बहा रहे हैं पसीना!


वनडे क्रिकेट में नई जान डाल देंगे सचिन तेंदुलकर के नियम, ये है नया फॉर्मेट



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 11:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...