IPL 2019 के हर मैच में 5 लाख का इनाम तो कहीं मिलता है किराने का सामान, डेटा और चप्‍पलें

आईपीएल 2019 के दौरान एक मैच में पांच तरह के अवार्ड दिए जा रहे हैं. दुनिया के बाकी देशों में हालात ऐसे नहीं हैं. इनमें इनाम के रूप में ट्रॉफी ही दी जाती है या फिर नकद इनाम में धनराशि काफी कम होती है.

News18Hindi
Updated: April 10, 2019, 7:46 AM IST
IPL 2019 के हर मैच में 5 लाख का इनाम तो कहीं मिलता है किराने का सामान, डेटा और चप्‍पलें
आईपीएल में हर मैच में पांच लाख रुपये प्राइज मनी में डी जाती है. (Photo: IPL/BCCI)
News18Hindi
Updated: April 10, 2019, 7:46 AM IST
इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीजन चल रहा है. इस टूर्नामेंट में क्रिकेटरों को सबसे ज्‍यादा पैसा मिलता है. खिलाड़ियों के पास नीलामी में मोटी बोली कमाने के साथ मैच के दौरान अच्‍छा प्रदर्शन कर रकम जीतने का मौका भी होता है. आईपीएल 2019 के दौरान एक मैच में पांच तरह के अवार्ड दिए जा रहे हैं. इनमें कैच ऑफ द मैच, स्‍टाइलिश प्‍लेयर ऑफ द मैच, सुपर स्‍ट्राइकर ऑफ द मैच, गेमचेंजर ऑफ द मैच और मैन ऑफ द मैच शामिल हैं. इन सभी कैटेगरी में खिलाड़ी को एक-एक लाख रुपये मिलते हैं. इस तरह से पांच लाख रुपये की रकम अलग-अलग स्‍पॉन्‍सर की ओर से इनाम में बांटी जाती है.

दुनिया के बाकी देशों में हालात ऐसे नहीं हैं. कई देशों में मैन ऑफ द मैच का अवार्ड ही दिया जाता है. इनमें भी इनाम के रूप में ट्रॉफी ही दी जाती है या फिर नकद इनाम में धनराशि काफी कम होती है. इस दौरान ऐसी सीरीज भी देखने को मिली हैं जिनमें टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को केवल ट्रॉफी से ही संतोष करना पड़ा है.



इसी साल की शुरुआत में भारत ने जब ऑस्‍ट्रेलिया में वनडे सीरीज जीती थी तो उसे केवल ट्रॉफी मिली थी. इसके साथ किसी तरह का मेडल या धनराशि नहीं थी. बाद में सुनील गावस्‍कर सहित कई क्रिकेटरों ने ट्रॉफी के साथ नकद राशि नहीं देने पर ऑस्‍ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड की आलोचना की थी.

पीयूष चावला का हैरतअंगेज कैच, लंबी दौड़, डाइव और गुलाटी मगर नहीं छोड़ी गेंद

इंग्‍लैंड में भी मैचों के दौरान मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले खिलाड़ी को छोटा सा गिफ्ट और शैंपेन की बोतल ही दी जाती है. पिछले साल सोशल मीडिया पर एक फोटो सामने आई थी जिसमें मैन ऑफ द मैच चुने गए खिलाड़ी को पुरस्‍कार के रूप में 5 जीबी डेटा दिया गया था. यह तस्‍वीर दक्षिण अफ्रीका थी. हालांकि यह साफ नहीं हो पाया कि यह मैच किस खेल का था. ये तस्‍वीर पिछले दिनों सोशल मीडिया पर फिर से काफी वायरल हुई थी.

इमरान ताहिर पहले गेंद से किया कमाल फिर जश्‍न मनाने से लूटा दर्शकों का दिल, देखें वीडियो

बता दें कि दुनिया के कई देशों में डेटा काफी महंगा है, इस लिहाज से यह पुरस्‍कार उस देश की परिस्थिति के अनुसार काफी बड़ा है.वहीं इंटरनेट पर इस तरह की कई तस्‍वीरें मौजूद हैं जिनमें मैन ऑफ द मैच बनने वाले खिलाडि़यों को पुरस्‍कार में किराने का सामान, कैरेट भर के बीयर और चप्‍पल दी गई है. हालांकि इनमें से ज्‍यादातर तस्‍वीरें अफ्रीका की हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार