खेल

IPL Purple Cap: बूम-बूम बुमराह ने दिलचस्प बना दी है पर्पल कैप की लड़ाई, यहां देखें कौन किस नंबर पर

राज्स्थान के खिलाफ बुमराह ने 4 विकेट लिए (फोटो- Mumbai Indians)
राज्स्थान के खिलाफ बुमराह ने 4 विकेट लिए (फोटो- Mumbai Indians)

IPL Purple cap 2020: सबसे ज्यादा विकेट लेने की दौड़ में सबसे ऊपर चार तेज़ गेंदबाज़ है. पांचवें नंबर पर स्पिनर है. आईए एक नजर डालते हैं कि पर्पल कैप की दौड़ में कौन किस नंबर पर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 7:04 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2020 का तीसरा हफ्ता चल रहा है. मैच दर मैच हमें नए स्टार देखने को मिल रहे हैं. लेकिन गेंदबाजी के मोर्चे पर पुराने धुरंधर का अब भी दबदबा है. ऐसे में सबसे ज्यादा विकेट यानी पर्पल कैप (Purple Cap) की लड़ाई बेहद दिलचस्प हो गई है. खास बात ये है कि सबसे ज्यादा विकेट लेने की दौड़ में सबसे ऊपर चार तेज़ गेंदबाज़ है. पांचवें नंबर पर स्पिनर है. टॉप पर पहुंचने के लिए गेंदबाजों के बीच सिर्फ एक विकेट का फांसला है. आईए एक नजर डालते हैं कि पर्पल कैप की दौड़ में कौन सा गेंदबाज़ किस नंबर पर है.

1. कैगिसो रबाडा
दिल्ली कैपिटल्स के कैगिसो रबाडा लगातार टॉप पर बने बने हुए हैं. रबाडा ने अब तक सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए हैं. खास बात ये है कि वो 12.7 की औसत से विकेट ले रहे हैं. यानी एक विकेट के लिए रबाडा 12 रन खर्च कर रहे हैं. जबकि उनकी स्ट्राइट रेट 10 की है. रबाडा एक बार पारी में 4 विकेट भी ले चुके हैं.

2.जसप्रीत बुमराह
सबसे ज्यादा विकेट लेने की दौड़ में दूसरे नंबर पर अब मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह पहुंच गए हैं. मंगलवार को इस सीज़न में पहली बार नई गेंद के साथ मोर्चा संभालने वाले बुमराह ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 4 विकेट लिए. इसके साथ ही वो अब सबसे ज्यादा विकेट लेने के दौड़ में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. बुमराह के खाते में अब कुल 11 विकेट हैं. उन्होंने राजस्थान के खिलाफ सिर्फ 20 रन देकर चार विकेट लिए. बुमराह की स्ट्राइट रेट 13 की है. यानी हर 13 रन देने के बाद वो विकेट झटक रहे हैं.



3. ट्रेंट बोल्ट
पर्पल कैप की रेस में तीसरे नंबर पर हैं मुंबई इंडियंस के ही ट्रेंट बोल्ट, लंबे कद काठी के बोल्ट अब तक 10 विकेट ले चुके हैं. औसत और स्ट्राइट रेट के मामले में वो रबाडा और बुमराह से बेहद पीछे हैं. बोल्ट की स्ट्राइक रेट 14 और औसत 18.30 है. खास बात ये है कि बोल्ट लगभग हर मैच में शुरुआती विकेट ले रहे हैं.

4.जेम्स पैटिंसन
चौथे नंबर पर भी मुंबई इंडियंस के गेंदबाज़ का ही कब्जा है. तेज गेंदबाज़ जेम्स पैटिंसन ने अब तक 9 विकेट लिए है. एक पारी में उन्होंने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए हैं. बुमराह, बोल्ट और पैंटिंसन मुंबई के ये तीनों गेंदबाज़ विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खासा परेशान कर रहे हैं.

5. युजवेंद्र चहल
पर्पल कैप की दौड़ में पांचवें नंबर पर हैं बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल. उन्होंने अब तक 5 मैचों में 8 विकेट लिए हैं. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने 3 विकेट लिए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज