होम /न्यूज /खेल /IPL 2022 Mega Auction : टीमों को रीटेंशन में कितने करोड़ खर्च करने पड़े? क्या है रीटेंशन पॉलिसी? जानिए सबकुछ

IPL 2022 Mega Auction : टीमों को रीटेंशन में कितने करोड़ खर्च करने पड़े? क्या है रीटेंशन पॉलिसी? जानिए सबकुछ

आईपीएल मेगा ऑक्शन से पहले हर टीम ने कुछ खिलाड़ियों को रीटेन किया.(PIC-IPL Twitter)

आईपीएल मेगा ऑक्शन से पहले हर टीम ने कुछ खिलाड़ियों को रीटेन किया.(PIC-IPL Twitter)

IPL 2022: आईपीएल के अगले सीजन से 8 के बजाय 10 टीमें हिस्सा लेंगी. मेगा ऑक्शन से पहले हर फ्रेंचाइजी ने कुछ खिलाड़ियों को ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. आईपीएल के 15वें सीजन से पहले मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) बेंगलुरु में शुरू हो गया है. इससे पहले मौजूदा 8 फ्रेंचाइजियों ने कुछ खिलाड़ियों को रीटेन किया. वहीं, दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स और अहमदाबाद टाइटंस ने 3-3 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा. इसके लिए टीमों को कितना पैसा खर्च करना पड़ा? रीटेंशन की क्या पॉलिसी है? आइए इसे समझते हैं.

बता दें कि इस बार सभी टीमों के पास 90 करोड़ का बजट है. मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने रीटेंशन के नियम जारी किए थे. इसके तहत मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रीटेन कर सकती थी. इसमें कितना पैसा उसके पर्स से कटेगा, यह भी पहले से ही तय था. 4 खिलाड़ियों को रीटेन करने की सूरत में टीम के पर्स से कुल 42 करोड़ रुपए काटे गए.

IPL Auction 2022 Players Sold, Unsold, Purse Balance Live

मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने ऑक्शन से पहले कुल 4 खिलाड़ियों को रीटेन किया था. इसलिए उसके पास से कुल 42 करोड़ रुपए कम हो गए. वहीं, तीन खिलाड़ियों को रीटेन करने पर टीम के पर्स से 33 करोड़ रुपये कटे. वहीं दो खिलाड़ियों को रीटेन करने पर 24 करोड़ और एक खिलाड़ी को रीटेन करने पर पर्स से 14 करोड़ रुपये कम कर दिए गए.

बोर्ड ने चार रीटेंशन के मामले में हर खिलाड़ी के वेतन का भी जिक्र किया था. इसके तहत पहली पसंद के खिलाड़ी के लिए 16 करोड़ रुपए, दूसरे नंबर के खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपए, तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 करोड़ रुपए और चौथे खिलाड़ी को 6 करोड़ रुपए की सैलरी में रीटेन किया जाएगा. इसे चेन्नई सुपर किंग्स के उदाहरण से समझा जा सकता है. सीएसके ने रवींद्र जडेजा को पहली पसंद के खिलाड़ी के रूप में अपने साथ जोड़ा. उन्हें बतौर सैलरी 16 करोड़ रुपए मिले. दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी (12 करोड़), मोईन अली (8 करोड़) और ऋतुराज गायकवाड़ (6 करोड़) रहे.

तीन खिलाड़ियों को रीटेन करने की स्थिति में पहले खिलाड़ी की फीस 15 करोड़, दूसरे खिलाड़ी की फीस 11 करोड़ और तीसरे खिलाड़ी की फीस 7 करोड़ रुपये मिली. अगर किसी टीम ने सिर्फ दो खिलाड़ियों को रीटेन किया तो उसके पर्स से कुल 24 करोड़ रुपए काटे गए. इसमें पहली पसंद के खिलाड़ी की सैलरी 14 करोड़ और दूसरे खिलाड़ी को 10 करोड़ की सैलरी मिली. वहीं, एक खिलाड़ी को रीटेन करने की सूरत में टीम के पर्स से 14 करोड़ रुपए काटे गए.

Tags: Cricket news, Indian premier league, IPL 2022, IPL 2022 Mega Auction, IPL Mega Auction

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें