खेल

रग्बी में घायल हुआ तो बन गया क्रिकेटर, कौन है 156 KM/HR की रफ्तार से गेंद फेंकने वाला अनरिक नॉर्किया?

अनरिक नॉर्किया (फोटो-BCCI/IPL)
अनरिक नॉर्किया (फोटो-BCCI/IPL)

Fastest Ball in IPL: तेज़ गेंदबाज़ अनरिक नॉर्किया (Anrich Nortje) ने 156.2 किलोमीटर प्रति घंटे की की रफ्तार से गेंद डाली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 3:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बुधवार को आईपीएल में सबसे तेज़ गेंद फेंकने (Fastest Ball in IPL) का रिकॉर्ड टूट गया. दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ अनरिक नॉर्किया (Anrich Nortje) ने 156.2 किलोमीटर प्रति घंटे की की रफ्तार से गेंद डाली. उन्होंने डेल स्टेन (Dale Steyn) का रिकॉर्ड तोड़ दिया. स्टेन ने आईपीएल में 154.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी. अनरिक नॉर्किया ने तीसरे ओवर में आईपीएल की सबसे तेज़ गेंद फेंकी. हालांकि 156.22 किलोमीटर की रफ्तार की इस गेंद पर राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज़ बटलर ने झन्नाटेदार चौका लगा दिया. लेकिन अगली ही गेंद पर उन्होंने बटलर को बोल्ड कर दिया. आईए जानते हैं कि आखिर कौन है अनरिक नॉर्किया?
दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अनरिक नॉर्किया खतरनाक तेंज गेंद डालते हैं. खुद रफ्तार के महारथी डेल स्टेन कई बार अनरिक की तारीफ कर चुके हैं. आईपीएल में वो लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की ज्यादा रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं. वो दुनिया भर के बल्लेबाजों को अपने बाउंसर से डराते हैं.
दक्षिण अफ्रीकी शहर पोर्ट एलिजाबेथे के पूर्व में स्थित यूतेनहागे में उनका जन्म हुआ. इस शहर में ही अफ्रीका का सबसे बड़ा वोक्सवैगन कार की फैक्ट्री है.नेल्सन मंडेला मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी से उन्होंने फाइनेंशियल प्लानिंग की डिग्री ली है. यही पर अनरिक ने तेज़ गेंद डालने का हुनर सीखा.
पहली बार 2018 में वो मजांसी सुपर लीग के दौरान मीडिया की नजरों में आए. यहां उन्होंने अपनी तेज गेंदों का जलवा दिखात हुए केप टाउन के लिए 8 विकेट लिए.
अनरिक नॉर्किया को पहली बार साल 2019 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में खेलने का मौका मिला. भारत के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में डेब्यू किया. इस सीरीज़ में उन्होंने अपने खतरनाक बाउंसर से मयंक अग्रवाल को खासा परेशान किया था. टी-20 में भी उन्होंने भारत के खिलाफ ही डेब्यू किया.
अनरिक नॉर्किया इंजरी के चलते पिछले साल वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए थे. पिछले साल कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें अपनी टीम में लिया था. लेकिन कंधे में चोट की वजह से वो टीम में शामिल नहीं हो पाए थे. कोलकाता ने उन्हे 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था.
अनरिक नॉर्किया को इस साल दिल्ली की टीम ने क्रिस वोक्स की जगह शामिल किया. वोक्स ने इस साल के आईपीएल से नाम वापस ले लिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज