IRE vs SA: आयरलैंड ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को दी पहली बार मात

एंडी बालबर्नी ने ताबड़तोड़ शतक जड़ा. (pc: Andy Balbirnie instagram)

आयरलैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका को 43 रन से हरा दिया. आयरिश टीम की इस जीत ने क्रिकेट जगत में हर किसी को हैरान कर दिया हैं

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. पहले एंडी बालबर्नी (Andy Balbirnie,) के शानदार शतक और फिर गेंदबाजों के उम्‍दा प्रदर्शन की बदौलत आयरलैंड ने साउथ अफ्रीका (ireland vs south africa) को दूसरे वनडे मैच में 43 रन से हराकर इतिहास रच दिया. वनडे क्रिकेट के इतिहास में आयरलैंड ने पहली बार साउथ अफ्रीका को हराया है. अब उसके पास तीन मैचों की इस सीरीज को जीतने का भी मौका है. बारिश के कारण सीरीज का पहला मैच धुल गया था. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी आयरलैंड ने कप्‍तान एंडी की शतकीय पारी के दम पर निर्धारित ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 290 रन बनाए.
    जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 247 रन पर ही ऑल आउट हो गई. एंडी के अलावा हैरी टेक्‍टर ने 79 रन की पारी खेली. साउथ अफ्रीका के एंडिले फेकुलवायो ने 2 विकेट लिए. वहीं साउथ अफ्रीका के लिए जानेमन मलान ने सबसे ज्‍यादा 84 रन बनाए. आयरिश गेंदबाज मार्क अडायर, जोश लिटिल और एंडी मैकब्रेन को दो दो सफलता मिली.

    आयरिश बल्‍लेबाजों ने जमकर ठोके रन
    पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आयरिश बल्‍लेबाजों ने जमकर रन ठोके. पॉल स्‍टार्लिंग 27 और एंडी 102 ने मिलकर मजबूत शुरुआत दिलाई. 64 रन पर पॉल के रूप में पहला विकेट गिरने के बाद एंडी को मैकब्रीन 30 का साथ मिला. 124 रन पर मैकब्रीन और 194 रन पर एंडी के रूप में आयरिश टीम को 3 झटके लगे. इसके बाद टेक्‍टर 79 और डॉकरेल 45 ने शानदार साझेदारी की और स्‍कोर 284 रन तक पहुंचा दिया. 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर टेक्‍टर आउट हुए और फिर पारी की आखिरी गेंद पर डॉकरेल के रूप में आयरलैंड को 290 रन पर पांचवां झटका लगा. एंडी ने 117 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्‍के की मदद से 102 रन बनाए. जबकि टेक्‍टर ने 68 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्‍के लगाकर 79 रन बनाए.

    ENG VS PAK: दिनेश कार्तिक ने बाबर आजम की तारीफ में कही ऐसी बात, पाकिस्तानी भी कर रहे सलाम

    Eng vs Pak: बाबर की बड़ी पारी पर भारी पड़े विंसी के 102 रन, इंग्‍लैंड ने 3 मैचों की सीरीज में पाकिस्‍तान को धोया

    आयरिश गेंदबाजों ने खड़ी कर दी मुश्किल
    बल्‍लेबाजों के बाद आयरिश गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के लिए मुश्किल खड़ी कर दी. गेंदबाजों ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की. किसी भी गेंदबाज ने 5.50 से अधिक इकोनॉमी से गेंदबाजी नहीं कराई. कसी हुई गेंदबाजी और निर्धारित अंतराल में गिरते विकेट के कारण साउथ अफ्रीकी टीम दबाव में आ गई. सिर्फ मलान ही अर्धशतक जड़ पाए. उन्‍होंने 96 गेंदों पर 84 रन बनाए. उनके अलावा वान दर दुसान ने 70 गेंदों पर 49 रन और डेविड मिलर ने 24 रन बनाए. कोई और बल्‍लेबाज 17 रन से ज्‍यादा बना नहीं पाया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.