होम /न्यूज /खेल /ENG vs IRE: आयरलैंड ने 11 साल पुराना इतिहास दोहराया, इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में दूसरी बार दिया जख्म

ENG vs IRE: आयरलैंड ने 11 साल पुराना इतिहास दोहराया, इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में दूसरी बार दिया जख्म

IRE vs ENG T20 World Cup: आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 रन से हरा दिया. दूसरी बार विश्व कप के इतिहास में दी शिकस्त. (AP)

IRE vs ENG T20 World Cup: आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 रन से हरा दिया. दूसरी बार विश्व कप के इतिहास में दी शिकस्त. (AP)

ENG vs IRE, T20 World Cup 2022: आयरलैंड ने बारिश से बाधित मैच में इंग्लैंड को 5 रन से हराकर टी20 विश्व कप में बड़ा उलटफ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

T20 World Cup 2022: आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 रन से हराया
वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार आयरलैंड ने इंग्लैंड को दी शिकस्त

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप में तीन दिन पहले मेलबर्न के जिस ऐतिहासिक मैदान पर भारत ने आखिरी गेंद पर पाकिस्तान पर रोमांचक जीत दर्ज की थी. उस पर बड़ा उलटफेर हो गया है. आयरलैंड ने सुपर-12 राउंड के मुकाबले में इंग्लैंड को 5 रन (D/L) से हरा दिया. इस मैच में इंग्लैंड को 158 रन का टारगेट मिला था. इसका पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 14.3 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 105 रन बना लिए थे. तभी जोरदार बारिश शुरू हो गई. स्थानीय समय के मुताबिक, मैच का कट ऑफ टाइम शाम 6.56 था. मैच जब रुका तब शाम के 6.40 बज चुके थे. ऐसे में मैच दोबारा शुरू करने के लिए सिर्फ 15 मिनट का ही वक्त था और तब तक बारिश नहीं रूकी. इसी वजह से इंग्लैंड को 5 रन से यह मैच गंवाना पड़ गया. यह वनडे और टी20 दोनों विश्व कप के इतिहास में दूसरा मौका है, जब आयरलैंड ने इंग्लैंड को शिकस्त दी है.

इससे पहले, 2011 में भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप में आयरलैंड ने इंग्लैंड को 5 गेंद रहते 3 विकेट से हरा दिया था. उस मैच में आयरलैंड को 50 ओवर में 328 रन के लक्ष्य का पीछा करना था और केविन ओ ब्रायन ने 63 गेंद में 113 रन की पारी खेलकर आयरलैंड को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. तब ब्रायन ने वनडे विश्व कप के इतिहास की सबसे तेज सेंचुरी जड़ी थी. इस बार आयरलैंड के कप्तान एंडी बालबर्नी टीम की जीत के हीरो रहे. उन्होंने 47 गेंद में 62 रन की पारी खेली. उनके अलावा जोश लिटिल ने गेंद से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 3 ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट लिए. लिटिल ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को शून्य पर आउट किया और इसके बाद दूसरे ओपनर एलेक्स हेल्स को भी चलता किया.

England vs Ireland Highlights: बहुत बड़ा उलटफेर! आयरलैंड ने इंग्लैंड को हरा दिया, DLS से फैसला

इस मैच में आयरलैंड ने शुरुआत काफी अच्छी की थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड का स्कोर एक समय 12 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 102 रन था. लेकिन, इसके बाद आयरलैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई और अगले 9 विकेट 55 रन के भीतर ही गिर गए. इंग्लैंड के लिए मार्क वुड और लियाम लिविंगस्टोन ने 3-3 विकेट लिए. इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पावरप्ले के भीतर ही इंग्लैंड ने अपने तीन विकेट गंवा दिए.

पावरप्ले में इंग्लैंड टीम 37 रन ही बना पाई. मोईन अली ने बारिश की आशंका को देखते हुए 15वें ओवर की पहली 3 गेंद में 1 चौका और एक छक्का जड़ दिया. लेकिन, तभी बारिश शुरू हो गई. उस समय इंग्लैंड डकवर्थ लुईस नियम के तहत तय लक्ष्य से 5 रन पीछे था. कट ऑफ टाइम तक बारिश नहीं थमी. इसी वजह से मैच खत्म करना पड़ा और आयरलैंड 5 रन से जीत गया.

Tags: England, Icc world cup, Ireland, Jos Buttler, T20 World Cup, T20 World Cup 2022

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें