• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • इरफान पठान बोले- सबसे ज्‍यादा विकेट लेने पर भी टीम इंडिया में नहीं लिया, टूट गई थी उम्‍मीद

इरफान पठान बोले- सबसे ज्‍यादा विकेट लेने पर भी टीम इंडिया में नहीं लिया, टूट गई थी उम्‍मीद

इरफान पठान ने 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था.

इरफान पठान ने 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था.

इरफान पठान (Irfan Pathan) ने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच फरवरी 2019 में जम्मू कश्मीर की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेला था.

  • Share this:
    मुंबई: इरफान पठान (Irfan Pathan) ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. वह अपने करियर के दौरान अधिकतर समय चोटों से जूझते रहे जिसके कारण अपनी वास्तविक क्षमता दिखाने में भी नाकाम रहे. इस 35 वर्षीय खिलाड़ी का संन्यास लेना तय माना जा रहा था क्योंकि उन्होंने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच फरवरी 2019 में जम्मू कश्मीर की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेला था. उन्होंने यहां तक कि पिछले महीने खुद को आईपीएल के नीलामी पूल में भी नहीं रखा था.

    2016 में टूट गई थी हिम्‍मत
    इरफान पठान ने संन्‍यास का ऐलान करते हुए उन्‍होंने बताया कि 2016 में उन्‍हें लग गया था कि अब शायद ही वे टीम इंडिया में फिर से खेल पाएं. उन्‍होंने कहा, 'मैंने 2016 में सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में सबसे ज्‍यादा विकेट लिए थे. काफी रन भी बनाए थे लेकिन टी20 टीम के लिए भी नहीं चुना गया. चयनकर्ता मेरी गेंदबाजी से खुश नहीं दिखे. उन्‍होंने साफ-साफ तो कुछ नहीं कहा लेकिन उनके बर्ताव से लग गया था कि वे रूचि नहीं दिखा रहे. इससे लग गया था कि अब शायद ही उन्‍हें दोबारा मौका मिले. उससे बुरा लगा था. लेकिन उन्‍होंने सोचा कि और मेहनत की जाए.'

    irfan pathan, cricket news, sports news
    इरफान पठान ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.


    भविष्‍य के कपिल देव कहे गए थे इरफान
    बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में भारत की तरफ से पदार्पण किया था. वह बहुत तेजी से गेंदबाजी नहीं करते थे लेकिन दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए स्विंग कराने की नैसर्गिक क्षमता के कारण उन्हें जल्द ही सफलता मिलने लगी और उनकी कपिल देव से भी तुलना की जाने लगी. ऐसा लग रहा था कि भारत को वह अदद आलराउंडर मिल चुका है जिसकी उसे कपिल देव के संन्यास लेने के बाद तलाश थी.

    ऐसा रहा इरफान का अंतरराष्‍ट्रीय करियर
    भारत की तरफ से आखिरी मैच अक्टूबर 2012 में खेलने वाले इरफान ने 29 टेस्ट मैचों में 1105 रन बनाये और 100 विकेट लिए. उन्होंने 120 वनडे में 1544 रन बनाने के अलावा 173 विकेट हासिल किए और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 172 रन बनाये और 28 विकेट लिए. वह विश्व टी20 चैंपियनशिप 2007 में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

    irfan pathan retirement, irfan pathan retire, irfan pathan career, irfan pathan news,इरफान पठान संन्‍यास, इरफान पठान रिटायर, इरफान पठान न्‍यूज
    इरफान पठान ने टेस्‍ट में हैट्रिक बनाई थी.


    पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में वह हरभजन सिंह के बाद टेस्ट मैचों में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने थे. उन्होंने कराची मैच में सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट करके हैट्रिक बनाई थी. उन्होंने पर्थ के मुश्किल विकेट पर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत दिलाने में भी अहम भूमिका निभायी थी.

    इरफान पठान ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्‍यास, टीवी पर आकर किया ऐलान

    स्मिथ की तरह जब सिडनी में द्रविड़ के सिंगल रन के लिए बजने लगीं थीं तालियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज