IND vs NZ Semifinal : तो क्या विराट ने गलत टीम चयन कर लिया!

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में विराट कोहली ने मोहम्मद शमी को जगह नहीं दी, जबकि उन्होंने 4 मैच में 14 विकेट लिए हैं. इतना ही नहीं, दिनेश कार्तिक और रवींद्र जडेजा को जगह देने का यह भी मतलब है कि टीम का ध्यान बल्लेबाजी मजबूत करने पर है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 3:10 PM IST
IND vs NZ Semifinal : तो क्या विराट ने गलत टीम चयन कर लिया!
विराट कोहली ने मोहम्मद शमी को टीम में शामिल न कर भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा जताया है.
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 3:10 PM IST
कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया ने यहां वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को मात दी थी, जबकि न्यूजीलैंड ने मौजूदा टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज को इसी मैदान पर हराया था.

इस मैच में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. न्यूजीलैंड ने टिम साउदी की जगह मैट हेनरी को टीम में शामिल किया है.

भारतीय कप्तान ने इस अहम मुकाबले के लिए जिस टीम का चयन किया है, उसे देखें तो ये सवाल मन में उठता है कि क्या उन्होंने गलत टीम का चयन तो नहीं कर लिया. खासकर मोहम्मद शमी को बाहर रखने के उनके फैसले पर सवाल उठने लाजिमी हैं. जैसे ही टॉस के बाद उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि टीम में शमी नहीं खेलेंगे तो कमेंटेटकर हर्षा भोगले समेत अन्य विशेषज्ञों ने इस बात पर हैरानी जताई. उम्मीद यही है कि भारत पर यह फैसला कहीं भारी न पड़ जाए.

इसलिए जरूरी थे मोहम्मद शमी टीम के लिए

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में मोहम्मद शमी का नाम न होना आश्चर्य की बात है क्योंकि शमी ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 4 मैचों में 14 विकेट लिए हैं. शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी का प्रदर्शन 
न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी का रिकॉर्ड शानदार रहा है. भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे कामयाब मोहम्मद शमी हैं. शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 मैचों में 20 विकेट झटके हैं, हालांकि उनका इकॉनमी रेट 6.21 रहा है.
Loading...

दिनेश कार्तिक की जगह शमी क्यों नहीं

दिनेश कार्तिक को बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ लीग मैच में टीम में शामिल किया गया था, जहां उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था. बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 9 गेंद पर 8 रन बनाए थे, जबकि श्रीलंका के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी नहीं आई थी. ऐसे में उनकी जगह मोहम्मद शमी को दी जा सकती थी. क्योंकि अगर टीम में रवींद्र जडेजा को रखा गया है तो फिर दिनेश कार्तिक की बल्लेबाज के तौर पर मौजूदगी उतनी जरूरी नहीं थी. जडेजा भी टीम के लिए बल्ले से योगदान दे सकते हैं. मगर शायद विराट टीम की बल्लेबाजी में अधिक गहराई चाहते थे इसलिए शमी को बाहर रखने का फैसला किया गया. उम्मीद है कि यह फैसला भारत पर भारी न पड़ जाए.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत : केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन, रोस टेलर, टॉम लाथम, कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशाम, मिचेल सैंटनर, लौकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 9, 2019, 3:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...