होम /न्यूज /खेल /FICA Report: क्या वनडे क्रिकेट खत्म हो रहा है? FICA की रिपोर्ट दे रही खतरनाक संकेत

FICA Report: क्या वनडे क्रिकेट खत्म हो रहा है? FICA की रिपोर्ट दे रही खतरनाक संकेत

फिका यानी Federation of International Cricketer's Association ने हाल ही में दुनिया के 400 खिलाड़ियों के बीच एक सर्वे कि ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. क्या वनडे क्रिकेट खत्म हो रहा है? क्या वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) इतिहास की बात हो सकती है? अगर आप वनडे क्रिकेट (ODI Cricket) के दीवाने हैं तो आपको यह सवाल यकीनन परेशान कर सकते हैं. लेकिन हकीकत ऐसी ही है. दुनिया में वनडे क्रिकेट की पॉपुलैरिटी लगातार कम हो रही है. चाहे स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी हो या टीवी के दर्शक. अगर मुकाबला वनडे क्रिकेट का है, तो तुलनात्मक रूप दर्शक कम हो रहे हैं. लेकिन यह सिर्फ दर्शकों तक सीमित नहीं है. इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटरों को भी वनडे मैच अब उतने रास नहीं आ रहे, जितने पहले कभी आते थे. और यह बात हम नहीं कह रहे हैं. यह बात निकलकर आई है क्रिकेटरों के सबसे बड़े संगठन फिका (FICA) की रिपोर्ट में.

दरअसल, फिका यानी Federation of International Cricketer’s Association ने हाल ही में दुनिया के 400 खिलाड़ियों के बीच एक सर्वे किया. इसमें क्रिकेट के तमाम पहलुओं पर सवाल पूछे गए. जैसे टी20 क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ने से इसके बाकी दो फॉर्मेट पर क्या असर पड़ा है? क्या वनडे और टेस्ट मैच के अस्तित्व पर संकट है? अगर हां तो वह कौन सा फॉर्मेट है, जो ज्यादा खतरे में है? इस सवाल का जवाब था- वनडे क्रिकेट.

फिका ने ऐसा ही सर्वे 2018-19 में भी किया था. तब एक सवाल पूछा गया था कि कितने खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप को अब भी आईसीसी की टॉप चैंपियनशिप मानते हैं. जवाब में 86 प्रतिशत क्रिकेटरों ने कहा था कि ODI वर्ल्ड कप आईसीसी की नंबर-1 चैंपियनशिप है. यही सवाल जब 2022 में किया गया. तो सिर्फ 54 प्रतिशत क्रिकेटरों ने ODI वर्ल्ड कप को आईसीसी का नंबर-1 इवेंट माना. यानी 46 फीसदी क्रिकेटरों के लिए अब यह इवेंट नंबर-1 नहीं रह गया है, जो किसी भी वनडे क्रिकेट पसंद करने वाले खेलप्रेमी को परेशान कर सकता है.

इसी सर्वे में 73% क्रिकेटरों ने माना कि उनकी नजर में टेस्ट मैच इस खेल का नंबर-1 फॉर्मट है. और मौका मिलने पर वे टेस्ट मैच जरूर खेलना चाहेंगे.

अगर हम दुनिया में हो रहे वनडे मैचों की औसत देखें तो भी इसकी संख्या लगातार घटी है. जैसे कि साल 2021 में 93 वनडे मैच खेले गए. अगर 2020 को छोड़ दें तो यह पिछले कुछ सालों में खेले गए सबसे कम वनडे मैच हैं. सबको पता है कि 2020 में दुनिया कोरोना से परेशान थी और इस कारण खेल-कूद, पढ़ाई लिखाई सब पर बुरा असर पड़ा था. इसलिए जब हम संख्या की बात करते हैं तो 2020 के आंकड़ों को नजरअंदाज करना होगा.

Tags: Cricket, ICC

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें