लाइव टीवी

चोटिल ऋषभ पंत पर करोड़ों रुपये की बरसात, क्या ये खिलाड़ी ए कॉन्ट्रैक्ट के लायक है?

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 5:29 PM IST
चोटिल ऋषभ पंत पर करोड़ों रुपये की बरसात, क्या ये खिलाड़ी ए कॉन्ट्रैक्ट के लायक है?
टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग को निखारने पर जोर दिया है. (फाइल फोटो)

एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायडू जैसे खिलाड़ी बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हैं, वहीं ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को ए कॉन्ट्रैक्ट में जगह मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 5:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीसीसीआई ने गुरुवार को अपने नए केंद्रीय अनुबंध का ऐलान किया, जिसने चारों ओर सनसनी मचा दी. दरअसल बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में एमएस धोनी (MS Dhoni) का नाम गायब था. पिछले साल ए कॉन्ट्रैक्ट में रहने वाले धोनी को इस बार कुछ नहीं मिला. धोनी के अलावा अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक को भी कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया. वहीं धोनी के उत्तराधिकारी कहे जाने वाले ऋषभ पंत को ए कॉन्ट्रैक्ट में बरकरार रखा गया है. मतलब उन्हें सालाना 5 करोड़ रुपये मिलेंगे. अब सवाल ये है कि क्या ऋषभ पंत को ग्रेड ए में रखना सही है?

rishabh pant concussion, rishabh pant injury, india australia odi, rishabh pant update, ऋषभ पंत कन्‍कशन, ऋषभ पंत सिर में चोट, ऋषभ पंत टीम इंडिया, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे
ऋषभ पंत ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शॉट लगाते हुए.


पंत को ग्रेड-ए देना कितना सही?
टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हालिया प्रदर्शन पर गौर करें तो उनकी ग्रेड ए में जगह बनती नहीं है. पंत ने पिछले साल टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों ही फॉर्मेट खेले लेकिन वो कुछ खास नहीं कर सके. साल 2018 में टेस्ट डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत ने बतौर बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने 11 टेस्ट में 44.35 के औसत से 754 रन बनाए, जिसमें उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर शतक ठोके. हालांकि इसके बाद टेस्ट टीम की प्लेइंग इलेवन से उनकी जगह चली गई. दरअसल पंत को ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने के चलते मौका मिला था और जब वो फिट हो गए तो साहा को वरीयता दी गई. पंत की विकेटकीपिंग में कई खामियां हैं और यही वजह है कि टीम इंडिया साहा के साथ गई.

india vs sri lanka, virat kohli, rohit sharma, rishabh pant, sports news, cricket, sports news, भारत बनाम श्रीलंका, रोहित शर्मा, विराट कोहली, क्रिकेट, हार्दिक पंड्या, स्पोर्ट्स न्यूज
ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग पर उठते हैं सवाल


वनडे और टी20 में भी खराब प्रदर्शन
ऋषभ पंत  (Rishabh Pant) के वनडे और टी20 में प्रदर्शन पर गौर करें तो उसमें भी उन्होंने कुछ खास नहीं किया है. पंत ने 14 वनडे पारियों में 26.71 की औसत से 374 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ एक अर्धशतक निकला. टी20 में तो पंत का प्रदर्शन और खराब है. उन्होंने 25 टी20 पारियों में सिर्फ 20.50 की औसत से 410 रन बनाए हैं. इस दौरान पंत ने महज 2 अर्धशतक लगाए हैं.बतौर विकेटकीपर भी पंत  (Rishabh Pant) की तकनीक में कई खामियां हैं. पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा तो यहां तक कह चुके हैं कि वो पंत को कीपर मानते ही नहीं हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में तो पंत ने एक ही मैच में 5-5 कैच टपकाए. जिसके बाद उनकी विकेटकीपिंग पर सवाल उठे. पंत के प्रदर्शन में कई खामियां हैं लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया को उन पर भरोसा है इसीलिए उन्हें बड़े कॉन्ट्रैक्ट से भी नवाजा जा रहा है.

यह भी पढ़ें :-

एमएस धोनी संन्‍यास के करीब? बीसीसीआई के कॉन्‍ट्रेक्‍ट से हुए बाहर
तिहरा शतक ठोकने वाले भारतीय खिलाड़ी ने गर्लफ्रेंड से की शादी, देखें तस्वीरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 5:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर