खतरे में थी विराट कोहली की कप्तानी, क्या इसलिए किया ये फैसला?

वर्ल्ड कप खेलने के दौरान ही यह तय हो गया था कि विराट कोहली वेस्टइंडीज के दौरे पर नहीं जाएंगे और आराम करेंगे. तो फिर ऐसा क्या हुआ कि विराट तीनों सीरीज के लिए कप्तान के तौर पर वेस्टइंडीज जा रहे हैं.

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 1:06 PM IST
खतरे में थी विराट कोहली की कप्तानी, क्या इसलिए किया ये फैसला?
वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की विदाई के बाद से विराट कोहली की कप्तानी पर भी सवाल खड़े हो रहे ‌थे. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 1:06 PM IST
वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन कर लिया गया है. वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद से इस दौरे के टीम चयन को लेकर काफी उत्सुकता थी. आलम यह था कि हर दिन कोई नई खबर सामने आ रही थी. इन खबरों के केंद्र में कभी महेंद्र सिंह धोनी का संन्यास रहा तो कभी दौरे के लिए विराट कोहली को लेकर भी असमंजस बना रहा. मगर अब जबकि टीम का चयन हो गया है तो एक बड़ा सवाल फिर सामने आ रहा है.

दरअसल, जब इंग्लैंड में वर्ल्ड कप चल रहा था, तभी करीब 25 जून को एक खबर सामने आई थी कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अगस्त में शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे. तब बताया गया था कि दोनों को अत्याधिक क्रिकेट खेलने के कारण आराम दिया जाएगा.

मगर रविवार को जिस टीम का चयन विंडीज दौरे के लिए किया गया है, उनमें तीनों सीरीज़ यानी वनडे, टी-20 और टेस्ट के लिए विराट कोहली ही भारतीय टीम के कप्तान बनाए हैं. वहीं बुमराह भी टेस्ट सीरीज खेलने के लिए विंडीज जाएंगे. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर 25 जून के बाद से 22 जुलाई तक यानी करीब एक महीने में ऐसा क्या कुछ बदल गया जिसके बाद विराट को विंडीज दौरे के लिए बतौर कप्तान चुन लिया गया.

cricket, virat kohli, virat kohli captain, indian cricket team, bcci, rohit sharma, india vs west indies tour, क्रिकेट, विराट कोहली, विराट कोहली रिकॉर्ड, विराट कोहली कप्तान, रोहित शर्मा, बीसीसीआई, इंडिया वस वेस्टइंडीज
वर्ल्ड कप के दौरान ही तय हो गया था कि विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह वेस्टइंडीज जाने वाली टीम का हिस्सा नहीं होंगे और उन्हें आराम दिया जाएगा. (फाइल फोटो)


क्या विराट को कप्तानी छिन जाने का डर था?
वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद विराट कोहली की कप्तानी को लेकर काफी सवाल उठे थे. कुछ ने तो यहां तक कह दिया था कि सीमित ओवरों के प्रारूप में रोहित शर्मा को भारतीय टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए. विराट और रोहित शर्मा के बीच मनमुटाव की खबरों को भी तब काफी बल मिला था. ऐसे में कहीं विराट को इस बात का डर तो नहीं था कि अगर वे विंडीज दौरे पर नहीं जाते हैं और रोहित को उनकी जगह कप्तानी दी जाती है तो फिर कहीं बतौर कप्तान उनकी टीम में वापसी मुश्किल न हो जाए. इस तथ्य को पूरी तरह नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता.

क्या टीम मैनेजमेंट ने कोहली को दी थी चेतावनी?
Loading...

या फिर कहीं ऐसा तो नहीं था कि चौतरफा आलोचनाओं से घिरने के बाद टीम प्रबंधन ने विराट कोहली को संकेत दे दिए हों कि उन्हें टीम का कप्तान बने रहने के लिए अब भी खुद को साबित करने की जरूरत है. इसी के बाद विराट ने वेस्टइंडीज जाने का इरादा बना लिया हो.

cricket, virat kohli, virat kohli captain, indian cricket team, bcci, rohit sharma, india vs west indies tour, क्रिकेट, विराट कोहली, विराट कोहली रिकॉर्ड, विराट कोहली कप्तान, रोहित शर्मा, बीसीसीआई, इंडिया वस वेस्टइंडीज
वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल से टीम की विदाई के बाद से कप्तानी को लेकर विराट कोहली की काफी आलोचना की जा रही थी. (फोटो-AP)


दूसरे दर्जे की टीम की जगह भारत की मजबूत टीम

माना जा रहा था कि वर्ल्ड कप के बाद अधिकतर सीनियर खिलाड़ी आराम करेंगे और भारत की दूसरे दर्जे की टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी, लेकिन भारतीय क्रिकेट में तेजी से बदले समीकरणों के बाद आखिरकार भारत की मजबूत टीम को ही वेस्टइंडीज भेजने का फैसला किया गया.

टीम इंडिया का ऐलान, नवदीप सैनी, राहुल चाहर नए चेहरे, धवन की वापसी

इस गेंदबाज के लिए लड़ लिए थे गंभीर, अब करेंगे डेब्यू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 22, 2019, 9:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...