Home /News /sports /

IND vs NZ, T20 World Cup: लुधियाना के ईश सोढ़ी ने टीम इंडिया को ढेर कर मनाया जन्मदिन

IND vs NZ, T20 World Cup: लुधियाना के ईश सोढ़ी ने टीम इंडिया को ढेर कर मनाया जन्मदिन

ईश सोढ़ी का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था. बाद में उनके माता-पिता ऑकलैंड में जाकर बस गए. (AP)

ईश सोढ़ी का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था. बाद में उनके माता-पिता ऑकलैंड में जाकर बस गए. (AP)

ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) ने भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के सुपर-12 चरण के मुकाबले में 17 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. सोढ़ी को मैन ऑफ द मैच चुना गया. खास बात है कि उन्होंने अपने 29वें जन्मदिन पर ऐसा यादगार प्रदर्शन किया और टीम की जीत में योगदान दिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) में भारत को हराकर (IND vs NZ) अपनी पहली जीत दर्ज की. दुबई में सुपर-12 चरण के मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत से मिले 111 रन के आसान लक्ष्य को 14.3 ओवर में ही हासिल कर लिया. इस मुकाबले में ट्रेंट बोल्ट और ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) ने भारत के 7 में से 5 विकेट झटके. बोल्ट (Trent Boult) ने 20 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि सोढ़ी ने 17 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. सोढ़ी को मैन ऑफ द मैच चुना गया. खास बात है कि उन्होंने अपने जन्मदिन पर ऐसा यादगार प्रदर्शन किया और टीम की जीत में योगदान दिया.

    ईश सोढ़ी का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था. जब वह छोटे थे, तब ही उनके माता-पिता ऑकलैंड में बस गए थे. सोढ़ी ने अपना क्रिकेट साउथ ऑकलैंड में शुरू किया. पपाटोएटो हाई स्कूल से उन्होंने पढ़ाई की. हालांकि इस स्कूल में क्रिकेट इतना प्रचलित नहीं है, इसलिए सोढ़ी को क्षेत्रीय प्रतिनिधि टीमों में जगह बनाने में काफी दिक्कत हुई. ऑकलैंड की पिच भी स्पिनर के लिए इतनी मददगार साबित नहीं होती हैं, इसका एक कारण यह भी हो सकता है. ऐसे में टीमों के कप्तान सोचते थे कि उनका इस्तेमाल टीम में कैसे किया जाए.

    इसे भी देखें, टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड में दूसरा सबसे शर्मनाक स्कोर

    सोढ़ी ने जल्दी स्कूल छोड़ दिया और दीपक पटेल और मैट हॉर्न के साथ ट्रेनिंग ली. बाद में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स में जाने के बाद उनके रास्ते खुले और 2012-13 के उत्साहजनक सीजन के बाद सोढ़ी ने न्यूजीलैंड-ए टीम में जगह बनाई. इसके बाद 2013 में उन्हें न्यूजीलैंड टेस्ट टीम में जगह मिली. उन्होंने तब टीम के साथ बांग्लादेश का दौरा किया था. फिर टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई और 2015 में अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.

    ईश ने अभी तक 17 टेस्ट, 33 वनडे और 59 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में 41, वनडे में 43 और टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में कुल 77 विकेट लिए हैं. उन्होंने टेस्ट में 3 अर्धशतकों की मदद से 448 रन भी बनाए हैं.

    इसे भी देखें, ईशान किशन और शार्दुल ठाकुर ने बांहों में बांहें डाल बच्चों की हैलोवीन पार्टी में किया डांस- Video

    मुकाबले की बात करें तो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 110 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 111 रनों का आसान सा लक्ष्य रखा. टीम इंडिया की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा नाबाद 26 और हार्दिक पंड्या ने 23 रनों का पारी खेली. इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिशेल ने 49 रन की शानदार पारी खेली और विलियमसन (33) के साथ 72 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी. विलियमसन 33 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत के लिए 2 विकेट जसप्रीत बुमराह ने झटके.

    Tags: Cricket news, Icc T20 world cup, IND vs NZ, India vs new zealand, Ish Sodhi, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर