IND VS ENG: इशान किशन की तूफानी बल्लेबाजी के बाद अब शिखर धवन का क्या होगा?

बयान के अनुसार, 'कोहली ने अपराध स्वीकार कर लिया है और प्रस्तावित सजा स्वीकार करी इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी.' मैदानी अंपायरों अनिल चौधरी और केएन अनंतपद्मनाभन तथा तीसरे अंपायर वीरेंद्र शर्मा ने यह आरोप लगाया. भारत ने मुकाबला सात विकेट से जीतकर पांच मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की. (फोटो-एएफपी)

IND VS ENG: बाएं हाथ के बल्लेबाज इशान किशन (Ishan Kishan Fifty) को दूसरे टी20 में शिखर धवन की जगह मौका दिया गया था और उन्होंने डेब्यू मैच में ही अर्धशतकीय पारी खेली.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कप्तान विराट कोहली (नाबाद 73) और डेब्यू कर रहे इशान किशन (56) के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. शिखर धवन की जगह खेल रहे इशान किशन ने 32 गेंद में पांच चौके और चार छक्के से 56 रन बनाये. उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिये 94 रन की भागीदारी निभायी. इस तरह किशन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार पदार्पण किया. किशन ने डेब्यू मैच में ही मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता.

    टीम इंडिया को मिला विस्फोटक ओपनर
    भारतीय टीम ने प्रयोग करते हुए पहले दो टी20 मैच में शिखर धवन और इशान किशन को आजमाया. 35 वर्षीय शिखर धवन पहले टी20 मैच में कुछ खास नहीं कर सके और 12 गेंदों पर सिर्फ चार रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हो गए. इस सीरीज से पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि रोहित शर्मा के आराम करने या केएल राहुल के बाहर होने पर ही शिखर धवन को मौका मिलेगा और वह टीम के तीसरे सलामी बल्लेबाज होंगे. लेकिन पहले टी20 में धवन की नाकामी ने उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया और उनकी जगह शामिल हुए किशन ने मौके को भुना लिया.

    मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज और झारखंड के कप्तान किशन अभी सिर्फ 22 साल के हैं. वह भारतीय टीम में शिखर धवन की जगह के दावेदार बन सकते हैं क्योंकि किशन भी बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं.  इशान बड़े शॉट के लिए जाने जाते हैं. इशान ने आईपीएल के पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 14 मैच में 516 रन बनाए थे. वे अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे थे. पिछले सीजन में उन्होंने चार अर्धशतक भी लगाए थे. उनकी बल्लेबाजी की बदौलत ही मुंबई इंडियंस पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही थी. अगर भारतीय टीम प्रबंधन किशन पर भरोसा दिखाता है तो वह आगे चलकर शीर्ष क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज की कमी को पूरा कर सकते हैं.

    इशान किशन ने कोच के पिता को समर्पित किया मैन ऑफ द मैच
    इशान किशन ने मैन ऑफ द मैच जीतने के बाद बताया कि उनके कोच ने हाल ही में अपने पिता को खोया है. उन्होंने कहा, 'ये पारी मेरे कोच के पिता को समर्पित है जो हाल ही में गुजर गए.' उन्होंने आगे कहा, 'पहला मैच खेलना इतना आसान नहीं होता लेकिन मुंबई इंडियंस ने मुझे काफी कुछ सिखाया. मैं वहां कई सीनियर खिलाड़ियों के साथ रहा जिनसे मुझे बेशकीमती सलाह मिली.'

    कोहली के 3000 रन पूरे
    कोहली ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 49 गेंद का सामना किया जिसमें पांच चौके और तीन छक्के जड़े थे. कोहली ने 18वें ओवर में क्रिस जोर्डन की गेंद को छक्के के लिये पहुंचाकर टीम को जीत दिलायी और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे किये. वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.