राहुल द्रविड़ ने चोट के बाद भी घर नहीं भेजा और वर्ल्‍ड कप खिलाया, क्‍या उसे टीम इंडिया में मिलेगा मौका

राहुल द्रविड़ के साथ इशान पोरेल.

इशान पोरेल (Ishan Porel) ने अभी तक 17 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 44 और 22 लिस्‍ट ए मैचों में 33 विकेट ले चुके हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली: बंगाल के तेज गेंदबाज इशान पोरेल (Ishan Porel) 2018 में अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली भारतीय टीम (Indian Team) के सदस्‍य थे. वे टीम इंडिया (Team India) के मुख्‍य तेज गेंदबाज थे. अब वे घरेलू क्रिकेट में पसीना बहा रहे हैं और इंडिया ए टीम में उन्‍हें लगातार चुना जा रहा है. भारतीय सीनियर टीम के चयनकर्ता उन पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. उन्‍होंने अभी तक 17 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 44 और 22 लिस्‍ट ए मैचों में 33 विकेट ले चुके हैं. नवंबर 2017 में रणजी ट्रॉफी डेब्‍यू मैच में विदर्भ के खिलाफ मुकाबले के दौरान इशान पोरेल पर जूनियर टीम के चयनकर्ताओं की नजर पड़ी थी. इस मैच में भले ही बंगाल को हार मिली हो लेकिन पोरेल ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया.

    आईपीएल 2020 की नीलामी में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने खरीदा
    उन्‍होंने इस मैच में 47 ओवर डाले और 139 रन देकर 4 विकेट लिए. इसके बाद वे 2018 में हुए अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में खेले और भारतीय टीम की जीत में अहम योगदान दिया. उस समय जूनियर सलेक्‍शन कमिटी के प्रमुख रहे वेंकटेश प्रसाद ने पोरेल के बारे में बताया कि वह तेज, सटीक था और उसने बेजान पिच से भी काफी बाउंस हासिल किया. 21 साल के इशान पोरेल अभी भारत ए टीम के नियमित सदस्‍य हैं और आईपीएल 2020 की नीलामी में उन्‍हें किंग्‍स इलेवन पंजाब ने खरीदा है. वे इंडिया ए के साथ न्‍यूजीलैंड के दौरे पर भी जाएंगे. उन्‍होंने साल 2019 में देवधर ट्रॉफी के फाइनल में खिताब जीतने वाला स्‍पैल डाला था.

    ishan porel bowling, ishan porel team india, ishan porel indian team, ishan porel rahul dravid, इशान पोरेल टीम इंडिया, इशान पोरेल राहुल द्रविड़
    इशान पोरेल ने देवधर ट्रॉफी के फाइनल में मैच विनिंग बॉलिंग की थी.


    सोहैल तनवीर जैसा था बॉलिंग एक्‍शन
    साल 2014 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में वह अंडरवेट कैटेगरी में थे. उस समय उनका गेंदबाजी एक्‍शन काफी कुछ पाकिस्‍तान बॉलर सोहैल तनवीर जैसा था. लेकिन इस वजह से उन्‍हें काफी चोटों का सामना करना पड़ा. ऐसे में एक साल तक उन्‍होंने अपनी फिटनेस पर काम किया. वे अपनी किट लेकर बंगाल के चंदननगर के घर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन पकड़ने के लिए दौड़ते. इस ट्रेन से वे कोलकाता में साल्‍ट लेक या ईडन गार्डन्‍स मैदान जाते. वहां से वापस आते समय भी वे लोग यही करते. उन्‍होंने अपने कंधों और बाजुओं को मजबूत करने पर ध्‍यान दिया. उन्‍होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया कि वे अपनी गेंदबाजी को मीडियम पेसर से फास्‍ट बॉलर या फास्‍ट मीडियम तक ले जाना चाहते थे.

    ishan porel bowling, ishan porel team india, ishan porel indian team, ishan porel rahul dravid, इशान पोरेल टीम इंडिया, इशान पोरेल राहुल द्रविड़
    इशान पोरेल लगातार चोटों से जूझते रहे हैं लेकिन वापसी करने में माहिर रहे हैं.


    चोट के बाद भी द्रविड़ ने पोरेल को घर नहीं भेजा
    अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के दौरान पहले ही मैच में 4.1 ओवर डालने के बाद एड़ी में चोट के चलते वे बाहर चले गए. वे दो सप्‍ताह के लिए बाहर हो गए. पोरेल ने बताया कि इससे वह काफी दुखी थे और पूरे दिन रोते रहे. लेकिन उस समय भारतीय अंडर 19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने पोरेल को घर नहीं भेजा. उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को बुलाया गया लेकिन पोरेल को ठीक करने पर भी काम किया गया. वे क्‍वार्टर फाइनल मैच में टीम इंडिया में आ गए. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 17 रन देकर 4 विकेट चटकाए. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में भी उन्‍होंने कसी हुई बॉलिंग की.

    जिन टीमों ने ट्रायल के लिए बुलाया उन्‍होंने नहीं खरीदा
    आईपीएल में चुने जाने के बारे में उन्‍होंने कहा कि जब उन्‍हें सबसे ज्‍यादा जरूरत थी तब किसी ने नहीं खरीदा. इशान पोरेल ने बताया कि पिछले साल आईपीएल नीलामी के दौरान उन्‍हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने ट्रायल के लिए बुलाया था लेकिन नीलामी में दांव नहीं लगाया गया. आईपीएल 2020 के ऑक्‍शन से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने भी उन्‍हें ट्रायल के लिए बुलाया लेकिन बाद में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने उन्‍हें खरीदा था.

    तीसरे मैच में तिहरा शतक ठोका,फिर टीम इंडिया से बाहर, उसने मयंक पर कही बड़ी बात

    पाकिस्‍तानी गेंदबाज ने विकेट लेने के बाद किए गला काटने के इशारे, मचा कोहराम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.