लाइव टीवी

इशांत शर्मा ने 12 साल बाद लिए 5 विकेट, गुलाबी गेंद से बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 6:58 PM IST
इशांत शर्मा ने 12 साल बाद लिए 5 विकेट, गुलाबी गेंद से बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड
इशांत शर्मा. (AP Photo)

इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने बांग्‍लादेश (Bangladesh) की पारी का पहला विकेट लेकर अपना खाता खोला और फिर विकेटों की झड़ी लगा दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 6:58 PM IST
  • Share this:
कोलकाता: भारत (India) के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने शुक्रवार को बांग्‍लादेश (Bangladesh) के खिलाफ कोलकाता में डे-नाइट टेस्‍ट (Day Night Test) में गेंदबाजी से कमाल किया. उन्‍होंने महज 22 रन देकर 5 विकेट चटकाए और मेहमान टीम को 106 रन पर समेटने में बड़ी भूमिका निभाई. इशांत ने बांग्‍लादेश की पारी का पहला विकेट लेकर अपना खाता खोला और फिर विकेटों की झड़ी लगा दी. इशांत ने इस टेस्‍ट मैच के दौरान पहला विकेट लिया और फिर 5 विकेट लेकर घर में 5 विकेट हॉल का सूखा खत्‍म किया. बांग्‍लादेश के खिलाफ 22 रन देकर 5 विकेट लेना टेस्‍ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन हैं. यह रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम हैं जिन्‍होंने कुछ महीनों पहले ही वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 7 रन देकर 5 विकेट लिए थे. वहीं जवागल श्रीनाथ ने 1996 में अहमदाबाद में 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

भारत में 12 साल बाद इशांत को 5 विकेट
वहीं इशांत शर्मा ने भारत में 12 साल बाद टेस्‍ट मैचों में एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है. उन्‍होंने कोलकाता डे-नाइट टेस्‍ट से पहले आखिरी बार भारत में 2007 में पाकिस्‍तान के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट चटकाए थे. उन्‍होंने बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में 118 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

ishant sharma 5 wicket, ishant sharma kolkata test, india bangladesh test, pink ball test, day night test, ishant sharma bowling, इशांत शर्मा 5 विकेट, इशांत शर्मा कोलकाता टेस्‍ट, इंडिया बांग्‍लादेश टेस्‍ट
इशांत शर्मा 5 विकेट लेने का जश्‍न मनाते हुए.


पिंक बॉल से विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने इशांत
वहीं इशांत शर्मा पिंक बॉल से भारत के लिए टेस्‍ट क्रिकेट में पहला विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. साथ ही इस गेंद से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 5 विकेट लेने वाले भी पहले भारतीय बॉलर हो गए हैं. भारत के लिए लाल गेंद से सबसे पहले 5 विकेट लेने का कारनामा मोहम्‍मद निसार ने 1932 में इंग्‍लैंड के खिलाफ किया था. वहीं वनडे में रवि शास्‍त्री ने 1991 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे पहले 5 विकेट लिए थे.



भारत ने 30.3 ओवर में बांग्‍लादेश को समेटा
भारत की जबरदस्‍त गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश की पहली पारी केवल 30.3 ओवर तक चली. पहली बार भारत ने किसी टीम को इतने कम ओवरों में पहली पारी में आउट किया है. बांग्लादेश के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. लिटन के अलावा शादमान इस्लाम ने 29 और नईम हसन ने 19 रन बनाए. विशेषज्ञ स्पिनर रवींद्र जडेजा ने केवल एक ओवर किया जबकि एक अन्य स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक भी ओवर नहीं किया. इशांत के अलावा उमेश यादव को 3 और मोहम्‍मद शमी को 2 विकेट मिले. बांग्‍लादेश की पारी के सभी 10 विकेट भारत के तेज गेंदबाजों को मिले.

भारत की कहर बरपाती बॉलिंग, दो बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज मैच से बाहर

रोहित शर्मा ने विराट कोहली को किया 'गलत' साबित, कर दिखाया ये चमत्कार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 6:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...