इशांत शर्मा ने बर्थडे से पहले नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, कपिल देव को छोड़ा पीछे

वेस्‍टइंडीज के जहमर हैमिल्‍टन (Jahmar Hamilton) को आउट करते ही इशांत शर्मा (Ishant Sharma) टेस्‍ट क्रिकेट में एशिया के बाहर भारत के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज बन गए.

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 12:25 PM IST
इशांत शर्मा ने बर्थडे से पहले नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, कपिल देव को छोड़ा पीछे
भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 12:25 PM IST
भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने वेस्‍टइंडीज (West Indies) के खिलाफ जमैका टेस्‍ट (Jamaica Test) में जहमर हैमिल्‍टन (Jahmar Hamilton) को आउट करते ही बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. हैमिल्‍टन के विकेट के साथ ही वे टेस्‍ट क्रिकेट में एशिया के बाहर भारत के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज बन गए. उन्‍होंने वर्ल्‍ड चैंपियन कप्‍तान और दिग्‍गज गेंदबाज कपिल देव (Kapil Dev) को पीछे छोड़ा. उनके नाम 45 टेस्‍ट में 155 विकेट थे और इशांत ने 46 टेस्‍ट में 156 विकेट ले लिए हैं. वैसे भारतीयों में एशिया के बाहर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम हैं. उन्‍होंने 200 विकेट ले रखे हैं.

जमैका टेस्‍ट में लगाई फिफ्टी
जमैका टेस्‍ट में इशांत ने बल्‍ले से भी कमाल किया था. उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का पहला अर्धशतक लगाया. इशांत ने 92वें टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की. उन्‍होंने हनुमा विहारी के साथ 8वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और इंडिया को 400 रन के स्‍कोर के पार ले गए.

ishant sharma, ishant sharma wicket, ishant sharma kapil dev, india vs west indies test, jamaica test, इशांत शर्मा, इशांत शर्मा विकेट, इशांत शर्मा टेस्‍ट, इंडिया वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट, कपिल देव
इशांत शर्मा विकेट लेने का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)


धमाकेदार हुई थी शुरुआत
इशांत ने 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने आने का ऐलान किया था. लेकिन इसके बाद उनकी स्‍पीड गिर गई और वे काफी स्‍तरहीन हो गए. लेकिन इंग्‍लैंड के खिलाफ 2014 में लॉर्डस टेस्‍ट की दूसरी पारी में 7 विकेट लेने के बाद उनके खेल में काफी बदलाव आया.

एशिया के बाहर सबसे कामयाब भारतीय गेंदबाज:
Loading...

अनिल कुंबले 50 टेस्‍ट में 200 विकेट
इशांत शर्मा 45 टेस्‍ट में 156 विकेट (खेल रहे हैं)
कपिल देव 45 टेस्‍ट में 155 विकेट
जहीर खान 38 टेस्‍ट में 147 विकेट
बिशन सिंह बेदी 34 टेस्‍ट में 123 विकेट

पिछले 5 साल में बदला इशांत का खेल
पिछले 5 सालों में एशिया के बाहर इशांत शर्मा (Ishant Sharma) का जबर्दस्त प्रदर्शन रहा है. वो 23 टेस्ट मैचों में 88 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और उनका औसत महज 26.59 है. इस दौरान वो 5 बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्‍ट में भी इस गेंदबाज ने पहली पारी में 5 विकेट लिए थे.

केएल राहुल बने टीम इंडिया पर 'बोझ', कब खुलेगी विराट की नींद? 

बल्ले से छक्के मार सकता हूं, तलवार से इंसान: जावेद मियांदाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 12:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...