India vs England: टीम इंडिया में नहीं बनती सूर्यकुमार यादव की जगह, जानिए क्यों

सूर्यकुमार यादव आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं.

India vs England: सूर्यकुमार यादव टी20 क्रिकेट के बेहद सफल खिलाड़ी हैं. उन्होंने आईपीएल के पिछले तीनों सत्र में 400 से ज्यादा रन बनाए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आखिरकार 30 वर्षीय मुंबई के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का भारतीय टीम की जर्सी पहनने का सपना पूरा हो गया. सूर्यकुमार यादव आईपीएल के पिछले तीनों सत्रों में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं. आईपीएल 2020 में उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम में जगह मिली. हालांकि सूर्यकुमार को अपने डेब्यू मैच में बल्लेबाजी का मौका नहीें मिला लेकिन उन्होंने जेसन रॉय का खूबसूरत कैच लपका.

    शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं सूर्यकुमार यादव
    मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले सूर्यकुमार यादव आईपीएल में अक्सर तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरते हैं. इसके अलावा विजय हजारे ट्रॉफी में देखा गया कि मुंबई की टीम ने उन्हें चौथे नंबर पर आजमाया. टी20 क्रिकेट में 140 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले सूर्यकुमार अगर भारतीय टीम में खेलते भी हैं तो उन्हें इस क्रम पर बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिलेगा. तीसरे नंबर पर खुद विराट कोहली आते हैं और चौथे नंबर पर ऋषभ पंत या श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा रहा है. इस वजह से सूर्यकुमार यादव छठे या 7वें नंबर पर ही अपनी जगह बना सकते हैं.

    पांच गेंदबाजों के खेलने पर ही मिलेगा यादव को मौका
    टी20 क्रिकेट में अक्सर टीमें छठे या सातवें क्रम पर उन्हीं खिलाड़ियों को मौका देती है जो गेंदबाजी में भी अपना जलवा दिखा सकते हैं. सूर्यकुमार यादव विशुद्ध बल्लेबाज हैं. दूसरे टी20 में भी उन्हें तभी मौका मिला जब अक्षर पटेल को बाहर किया गया और टीम इंडिया सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ उतरी. वर्ल्ड कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में भारतीय टीम को एक अतिरिक्त गेंदबाज के साथ खेलना पड़ेगा क्योंकि किसी एक गेंदबाज के दिन खराब होने पर टीम इंडिया मुश्किल में फंस सकती है. फिलहाल रवींद्र जडेजा चोटिल होने की वजह से बाहर हैं और उनकी वापसी पर यह पक्का है कि वह 7वें नंबर खेलेंगे. गेंदबाजी नहीं करने के बावजूद जिस तरह हार्दिक पंड्या ने आईपीएल और ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर फिनिशर की भूमिका निभाई उससे उनका छठे नंबर पर स्थान फिक्स है. इसके अलावा पंड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में गेंदबाजी शुरू कर दी है.

    यह भी पढ़ें:

    IND VS ENG: विराट कोहली ने नाबाद 73 रन ठोक दिलाई भारत को जीत, तोड़े 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड

    माइकल वॉन ने टीम इंडिया की फील्डिंग का उड़ाया मजाक, फिर बटलर ने विराट का कैच छोड़ इंग्लैंड को हरवाया मैच

    आईपीएल की वजह से भारतीय क्रिकेट का स्तर बहुत सुधरा है और टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ भी तीनों फार्मेट में मजबूत हो चुकी है. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर हमने देखा कि विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के ना होने के बावजूद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में मात देने में सफल रही. टीम इंडिया के पास अभी 20 से 25 ऐसे खिलाड़ी जो किसी भी वक्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का माद्दा रखती है. हालांकि इसी वजह से टीम इंडिया को नुकसान भी हो सकता है. लगातार खिलाड़ी बदलने और बैटिंग पोजिशन से बदलाव में नए खिलाड़ियों को अपनी जगह बनाने में मुश्किलें आ सकती हैं. वर्ल्ड कप 2019 में हमने देखा कि चौथे नंबर भारतीय टीम एक विशेषज्ञ बल्लेबाज को तरस गई.

    अब इस हालात में अगर सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में जगह बनानी हो तो कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री को उन्हें मौके देने होंगे. भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग का भी कहना है कि सूर्यकुमार यादव को लंबा मौका मिलना चाहिए. उन्हें एक या दो मैच की जगह दो-तीन सीरीज में टीम में शामिल करना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.