बांग्लादेश के खिलाफ कप्तान राशिद खान का पहला इम्तिहान

अफगानिस्तान और बांग्लादेश (Afghanistan vs Bangladesh) के बीच 5 सितंबर से टेस्ट मैच शुरू होगा. 19 साल के स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) का बतौर कप्तान ये पहला मुकाबला है.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 7:24 PM IST
बांग्लादेश के खिलाफ कप्तान राशिद खान का पहला इम्तिहान
अफगानिस्तान-बांग्लादेश टेस्ट में सभी की नजरें स्पिनर राशिद खान और शाकिब अल हसन के प्रदर्शन पर होंगी. (BCB)
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 7:24 PM IST
चटगांव. बांग्लादेश और अफगानिस्तान (Bangladesh vs Afghanistan) की प्रतिद्वंद्विता अब टेस्ट क्रिकेट में भी देखने को मिलेगी. दोनों टीमों के बीच शुक्रवार 5 सितंबर से टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. इस मुकाबले की दिलचस्प बात ये है कि दोनों टीमों की कमान दो विश्व स्तरीय स्पिनरों के हाथों में हैं. बांग्लादेश के कप्तान जहां दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) हैं, वहीं अफगानिस्तान की कमान राशिद खान (Rashid Khan) के हाथों में हैं. अफगानिस्तान के कप्तान के तौर पर राशिद खान का ये पहला इम्तिहान है. ऐसे में सभी की निगाहें उनके प्रदर्शन पर होंगी. ये मुकाबला चटगांव में खेला जाना है, हालांकि मैच में बारिश की संभावना भी जताई जा रही है.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में शाकिब अल हसन (Rashid Khan) का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष तीन में शामिल थे. हालांकि शाकिब (Shakib Al Hasan) और राशिद में एक समानता ये भी है कि ये दोनों ही अपनी-अपनी टीमों के सबसे अहम खिलाड़ी हैं. राशिद को तीनों प्रारूपों के लिए अफगानिस्तान का कप्तान बनाया गया है. उन्हें टीम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. खासकर रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी और असगर अफगान से. अफगानिस्तान के लिए राशिद और मोहम्मद नबी मुख्य गेंदबाज होंगे. उनके अलावा स्पिनर जहीर खान और कैस अहमद के प्रदर्शन पर भी निगाहें होंगी.

वहीं, बांग्लादेश के स्पिन आक्रमण की कमान शाकिब अल हसन, तैजुल इस्लाम, मेहदी हसन और नईम हसन के हाथों में होगी. इन चारों ने पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज में सभी 40 विकेट लिए ‌थे. अफगानिस्तान के बल्लेबाजों बड़े शॉट लगाने की अपनी आदत को छोड़ना होगा, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में आप लंबे समय तक ऐसा नहीं कर सकते. मेजबान टीम के लिए बल्लेबाजी विभाग का जिम्मा मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास, मोमिन-उल-हक और शाकिब के कंधों पर होगा.  तैजुल टेस्ट में 100 विकेट हासिल करने वाले बांग्लादेश के तीसरे खिलाड़ी बनने से महज एक विकेट दूर हैं.

bangladesh cricket team, afghanistan cricket team, afghanistan vs bangladesh, rashid khan, shakib al hasan, क्रिकेट, अफगानिस्तान वस बांग्लादेश, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, बांग्लादेश क्रिकेट टीम, राशिद खान, शाकिब अल हसन, टेस्ट क्रिकेट
बांग्लादेश को अपने बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. (BCB)


बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है, वहीं दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं अफगानिस्तान ने अभी तक दो ही टेस्ट खेले हैं. इनमें से भारत के खिलाफ उसे हार मिली है, वहीं आयरलैंड को उसने मात दी है. आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने वाल अफगानिस्तान की टीम में तीन बदलाव किए जा सकते हैं. मोहम्मद शहजाद, वफादार और वकार की जगह इब्राहिम जादरान, जहीर खान और कैस अहमद को संभावितों में शामिल किया गया है.

पिच का मिजाज
पिच क्यूरेटर जाहिद रेजा के मुताबिक, घरेलू टीम को खुश रखने की कवायद के बावजूद यह पिच गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए अच्छी रहेगी. 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ भी इस मैदान पर बढ़िया मुकाबला देखने को मिला था. पिच पर घुमाव देखने को मिलेगा, जिससे स्पिनरों को मदद मिलेगी. हालांकि बांग्लादेश ने कभी भी विपक्षी टीम के डेब्यू मैच में जीत दर्ज नहीं की है.
Loading...

सीन जहां ने शमी को दिखाया जेल जाने का डर, कहा आसाराम और राम रहीम भी नहीं बचे

31 साल से नहीं टूटा इस भारतीय का वर्ल्ड रिकॉर्ड, गांगुली को किया था टीम से बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 6:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...