जेम्स एंडरसन के 600 विकेट पूरे, कितने दिन बचेगा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड?

जेम्स एंडरसन के 600 विकेट पूरे, कितने दिन बचेगा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड?
जेम्स एंडरसन ने टेस्ट करियर का 600वां शिकार पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली को बनाया.

इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन (James Anderson) ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे कर लिए हैं. उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan), शेन वॉर्न (Shane Warne) और अनिल कुंबले (Anil Kumble) ही ले सके हैं. संभावना है कि एंडरसन इस लिस्ट में भारत के अनिल कुंबले को तीसरे से चौथे स्थान पर खिसका दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 7:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जो 25 अगस्त से पहले किसी भी तेज गेंदबाज के लिए बस ख्वाब होता था. ‘स्विंग मास्टर’ जिमी एंडरसन (Jimmy Anderson) ने टेस्ट क्रिकेट में 600वां विकेट हासिल कर लिया है. वे दुनिया के ऐसे पहले तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है. ओवरऑल वे चौथे नंबर पर हैं. मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan), शेन वॉर्न (Shane Warne) और अनिल कुंबले (Anil Kumble) टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पहले तीन नंबर पर हैं. जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इस तिकड़ी के बीच घुसपैठ करने की तैयारी कर ली है. पूरी संभावना है कि वे इस लिस्ट में भारत के अनिल कुंबले को तीसरे से चौथे स्थान पर खिसका दें.

दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson 600 Test Wickets) ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन मंगलवार को अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 600वां शिकार पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली को बनाया. एंडरसन से पहले सिर्फ तीन गेंदबाज यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं और ये तीनों स्पिनर हैं. जेम्स एंडरसन ने 156वें टेस्ट मैच की 291वीं पारी में 600 विकेट लेने का कारनामा किया. हालांकि, इंग्लैंड के लिए यह मैच इतना यादगार नहीं कहा जाएगा क्योंकि पाकिस्तान ने गिरते-पड़ते इसे ड्रॉ करा लिया. सीरीज 1-0 से इंग्लैंड के नाम रही.

मिलती रही संन्यास की सलाह
अब जेम्स एंडरसन की ओर फिर लौटते हैं. एक साल में दो बार ऐसा हुआ, जब जेम्स एंडरसन के संन्यास के कयास लगाए गए. अगर क्रिकेटर की उम्र 35 (साल) पार हो तो उनके लिए तकरीबन हर मैच में परफॉर्म करना जरूरी हो जाता है. दो मैच भी नाकाम रहे तो संन्यास की सलाह देने वालों की लाइन लग जाती है. इसी कारण जब अगस्त-सितंबर 2019 में जब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड से एशेज सीरीज ड्रॉ करा ली तो कहा गया कि अंग्रेजों का गेंदबाजी आक्रमण कमजोर हो रहा है. इसलिए नए गेंदबाजों को मौका मिलना चाहिए. इन सुझावों के साथ सीनियर जिमी एंडरसन के संन्यास की भी खूब बातें हुईं. इसके बाद अगस्त 2020 में सलाह के स्वर में कयासबाजी चल निकली कि एंडरसन 600 टेस्ट विकेट पूरा कर संन्यास ले सकते हैं.
2022 तक खेल सकते हैं जिमी


इन कयासबाजियों के बीच जिमी ने साफ कर दिया है कि वे 2022 तक खेल सकते हैं. क्रिकइंफो के मुताबिक इंग्लैंड के टीम मैनेजमेंट ने एंडरसन से कहा है कि वे अगले साल होने वाली एशेज सीरीज तक खेलने का विचार करें. एशेज सीरीज दिसंबर 2021-जनवरी 2022 में खेली जाएगी. यानी एंडरसन तकरीबन 18 महीने और खेलते दिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: केएल राहुल बोले-अनिल कुंबले ने जिंदगी आसान कर दी

4 टेस्ट और खेले तो कुंबले का रिकॉर्ड होगा ध्वस्त
‘रिवर्स रिवर्स’ स्विंग करने वाले जेम्स एंडरसन अगर अगले 18 महीने और खेलते हैं, तो कई और उपलब्धियां अपने नाम कर सकते हैं. उनके इस सफर में कई खिलाड़ियों के रिकॉर्ड भी टूटेंगे. खासकर भारतीय लेगी अनिल कुंबले का का रिकॉर्ड. कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. एंडरसन के विकेट लेने की औसत रफ्तार को देखें तो वे महज 3-4 टेस्ट मैच और खेलकर कुंबले को पीछे छोड़ सकते हैं.

वॉर्न के 708 विकेट पर भी हो सकती हैं निगाहें
जेम्स एंडरसन अगर अगले 18 महीने और खेलते हैं, तो सिर्फ अनिल कुंबले ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न का रिकॉर्ड भी खतरे में रहेगा. जेम्स एंडरसन अगर इस दौरान पूरी तरह फिट रहते हैं तो वह करीब-करीब इंग्लैंड के लिए सारे टेस्ट मैच खेलेंगे. ऐसा होने पर वे एशेज सीरीज 2021-22 खत्म होने तक 700 विकेट के करीब पहुंच सकते हैं. शेन वॉर्न के नाम टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट हैं. अगर एंडरसन 700 के आंकड़े के करीब पहुंचते हैं तो वे वॉर्न से आगे जाने की कोशिश भी कर सकते हैं. हां, श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) उनकी पहुंच से दूर नजर आते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज