Home /News /sports /

वेस्‍टइंडीज कप्‍तान की बड़ी मांग, नस्‍लीय टिप्‍पणी करने वाले खिलाड़ियों पर लगे आजीवन प्रतिबंध

वेस्‍टइंडीज कप्‍तान की बड़ी मांग, नस्‍लीय टिप्‍पणी करने वाले खिलाड़ियों पर लगे आजीवन प्रतिबंध

जेसन होल्डर ने कहा कि उन्‍हें नहीं लगता कि नस्लवाद की सजा डोपिंग या भ्रष्टाचार की सजा से अलग होनी चाहिए. (फाइल फोटो)

जेसन होल्डर ने कहा कि उन्‍हें नहीं लगता कि नस्लवाद की सजा डोपिंग या भ्रष्टाचार की सजा से अलग होनी चाहिए. (फाइल फोटो)

पिछले दिनों डैरेन सैमी ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ियों से माफी की मांग की थी. उन्‍होंने आरोप लगाया था कि टीम में उन्‍हें ‘कालू’ कह कर बुलाया जाता था

    मैनचेस्टर. दुनियाभर में इस समय नस्‍लवाद का मुद्दा छाया हुआ है. अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्‍टडी में मौत के बाद से ही दुनिया के हर कोनों से नस्‍लवाद के खिलाफ आवाज उठने लगी. क्रिकेट जगत में भी इसके खिलाफ आवाज उठी. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डेरेन सैमी, क्रिस गेल आदि प्‍लेयर्स ने नस्‍लवाद का विरोध किया. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (jason holder) ने नस्लीय टिप्पणियां करने वाले दोषी खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की और कहा कि उन्हें डोपिंग और मैच फिक्सिंग करने वाले दोषी खिलाड़ियों की तरह ही सजा मिलनी चाहिए.

    डोपिंग और भ्रष्‍टाचार जैसी हो सजा

    होल्डर ने ‘बीबीसी स्पोर्ट’ से कहा कि मुझे नहीं लगता कि नस्लवाद की सजा डोपिंग या भ्रष्टाचार की सजा से अलग होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर हमारे खेल में कुछ मुद्दे हैं तो हमें उन्हें बराबरी से निपटना चाहिए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नियमों के अनुसार एक खिलाड़ी को मैदान पर नस्लीय टिप्पणी करने के लिए आजीवन प्रतिबंधित किया जा सकता है, अगर उसने तीन बार नस्लीय रोधी संहिता का उल्ल्ंघन किया हो. पहली बार ऐसा करने पर चार से आठ निलंबन अंक खिलाड़ी के खाते में जुड़ जाते हैं. दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय या दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बराबर होते हैं. मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ आठ जुलाई से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम की अगुआई करने वाले होल्डर ने कहा कि प्रत्येक श्रृखंला से पहले खिलाड़ियों को नस्लीय रोधी चीजों के बारे में बताना शुरू किया जाना चाहिए.

    उन्होंने कहा कि डोपिंग रोधी और भ्रष्टाचार रोधी बातों के अतिरिक्त शायद हमारे लिए प्रत्येक श्रृंखला शुरू होने से पहले नस्लीय रोधी बातों को भी बताया जाना चाहिए. होल्डर ने कहा कि मेरा संदेश है कि इसके प्रति और शिक्षित होने की जरूरत है. मैंने कभी नस्लीय टिप्पणी का अनुभव नहीं किया है, लेकिन अपने चारों ओर इसकी बातें सुनी और कुछ देखी हैं.

    यह भी पढ़ें:

    सौरव गांगुली ने दिया संकेत, बताया- कब से मैदान पर उतर सकती है टीम इंडिया

    शोएब अख्‍तर का बड़ा बयान, कहा-सुशांत में नहीं दिखा था आत्‍मविश्‍वास, सलमान खान पर आरोप लगाना गलत

     सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ियों से की थी माफी की मांग 

    डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने कुछ दिन पहले आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाड़ियों से माफी की मांग की है. टी20 विश्व कप खिताब दो बार जीतने वाले कप्तान ने पहले कहा था कि उन्हें ‘कालू’ कह कर बुलाया जाता था, अब उन्हें पता चला है जिस नाम से उनका संबोधन होता था वह नस्लीय है. सैमी ने टीम के साथी खिलाड़ियों से माफी की मांग करते हुए कहा कि उन्हें जब से इसका मतलब पता चला तब से वह काफी निराश है. हालांकि बाद में वह अपने बयान से पलट गए थे और कहा था कि उन्‍होंने एक खिलाड़ी से बात की और उन्हें बताया गया कि उन्‍हें प्‍यार से ऐसा कहा जाता था.

    Tags: Cricket, ICC, Jason Holder, Match fixing, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर