जसप्रीत बुमराह सिर्फ 12 टेस्ट खेलकर ICC Test Ranking में नंबर 3 गेंदबाज बने

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 6:24 PM IST
जसप्रीत बुमराह सिर्फ 12 टेस्ट खेलकर ICC Test Ranking में नंबर 3 गेंदबाज बने
ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 3 गेंदबाज बने बुमराह

वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज में बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 13 विकेट झटके, जमैका टेस्ट में उन्होंने हैट्रिक भी ली और अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में उन्होंने धमाल मचाया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 6:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेस्टइंडीज दौरे पर अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को हिला कर रख दिया, उन्होंने 2 टेस्ट में 13 विकेट झटके. बुमराह को उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में भी मिला है. आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. एंटीगा टेस्ट के बाद वो 7वें नंबर पर थे लेकिन जमैका टेस्ट खत्म होते ही वो 4 पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पर आ गए.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बुमराह का जलवा
जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 835 अंक हासिल किए हैं, जो कि उनके करियर का बेस्ट प्रदर्शन है. बुमराह सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस और साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा से पीछे हैं. बता दें बुमराह ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में कुल 6 विकेट झटके थे जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी, इसी प्रदर्शन की बदौलत वो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गए.

जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज दौरे पर 13 विकेट लिए


सिर्फ 12 टेस्ट में नंबर 3 बने बुमराह
जसप्रीत बुमराह ने पिछले साल साउथ अफ्रीका दौरे पर डेब्यू किया था और वो एक साल में 12 टेस्ट खेलने के बाद टॉप 3 गेंदबाज बन गए. बुमराह ने जब पहला टेस्ट खेला था तो उनकी टेस्ट रैंकिंग 85 थी और 12 टेस्ट के बाद उनकी रैंक 3 हो गई है. बड़ी बात ये है कि बुमराह टेस्ट रैंकिंग के रेटिंग प्वाइंट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाजों में पांचवें नंबर पर हैं, उनके 835 रेटिंग प्वाइंट हैं जबकि इस मामले में सबसे ऊपर रविचंद्रन अश्विन रहे हैं, जिन्होंने 904 रेटिंग प्वाइंट हासिल किये थे.

बुमराह के महज 12 टेस्ट में 835 रेटिंग प्वाइंट हो गए हैं

Loading...

बुमराह का जबर्दस्त प्रदर्शन
जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने जब से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया है उन्होंने विरोधी बल्लेबाजों की नाक में दम किया हुआ है. बुमराह ने 12 टेस्ट में 62 विकेट हासिल किए हैं. बुमराह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज हैं. इसके अलावा वो टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर वॉन्डरर्स टेस्ट में जीत दिला चुके हैं. बुमराह की गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने नॉटिंघम में जीत दर्ज की थी. यही नहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी बुमराह ने कहर बरपाती गेंदबाजी कर भारत को कंगारू जमीन पर पहली बार टेस्ट सीरीज जिताई.

देश में 21 क्रिकेट स्टेडियम, एक भी क्रिकेटर के नाम पर नहीं, जानिए पूरी कहानी


ICC Test Rankings: छिन गया विराट कोहली का 'ताज' स्टीव स्मिथ बने नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 4:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...