Home /News /sports /

BCCI ने 35 साल में पहली बार जताया तेज गेंदबाज पर भरोसा, कपिल के बाद पहले पेसर कप्तान बन सकते हैं बुमराह

BCCI ने 35 साल में पहली बार जताया तेज गेंदबाज पर भरोसा, कपिल के बाद पहले पेसर कप्तान बन सकते हैं बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई ने बड़ी सौगात दी है. (AFP)

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई ने बड़ी सौगात दी है. (AFP)

IND vs SL Test and T20I Series: भारत के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को बीसीसीआई ने बड़ी सौगात दी है. बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज के लिए टीम का उप कप्तान बनाया है. केएल राहुल (KL Rahul) चोटिल होने के चलते टेस्ट और टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी सौंप दी गई है. वहीं, पिछले लंबे समय से मिडिल ऑर्डर के प्रमुख स्तंभ रहे चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को लगातार लचर प्रदर्शन के कारण श्रीलंका के खिलाफ होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज की टीम से बाहर कर दिया गया. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को टेस्ट और टी20 टीम का उप कप्तान बनाया गया है. केएल राहुल (KL Rahul) चोटिल होने के कारण श्रीलंका के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. उनके अलावा वॉशिंगटन सुंदर भी इन सीरीज में नहीं खेलेंगे. वहीं, ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को विराम दिया गया है.

वनडे-टी20 के कप्तान रोहित को टेस्ट टीम की कमान मिलना तय था. भारतीय चयनकर्ता पहले ही साफ कर चुके थे कि तीनों प्रारूपों की कप्तानी एक ही खिलाड़ी के हाथों में रहेगी. रोहित शर्मा के रहते ही भविष्य का कप्तान तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. भारत के 35 सालों बाद किसी तेज गेंदबाज पर दांव लगाया है. बुमराह से पहले कपिल देव भारत की कप्तानी संभाल चुके हैं. कपिल देव की अगुवाई में भारतीय टीम पहली बार वनडे वर्ल्ड कप विजेता बन चुकी है. वहीं, अगर सिर्फ गेंदबाज की बाद करें तो लेग स्पिनर अनिल कुंबले टेस्ट और वनडे में भारत की कमान संभाल चुके हैं. वर्तमान में तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाल रहे हैं.

बीसीसीआई ने इसके साथ ही सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को बाहर करके कड़ा निर्णय किया है. उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार 18 सदस्यीय टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा हैं. चयन समिति ने टेस्ट सीरीज से पहले विराट कोहली और ऋषभ पंत को आराम देने का फैसला किया. रविचंद्रन अश्विन अगर फिट होते हैं तो वह खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे जबकि अक्षर पटेल दूसरे टेस्ट मैच के लिये फिट हो जाएंगे.

INDvsSL: रोहित शर्मा की टेस्ट टीम में पुजारा-रहाणे और इशांत की नो एंट्री! जानें किन नए चेहरों को मिली जगह

चेतन शर्मा ने कहा, ‘‘चयन समिति ने रहाणे और पुजारा के नाम पर काफी चर्चा की. हमने उन्हें बताया कि हम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिये उनके नाम पर विचार नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनके लिये दरवाजे बंद नहीं हुए. हमने उन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलने की सलाह दी है.’’

टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार

IND vs SL: सौरभ कुमार की भारतीय टेस्ट टीम में एंट्री, जानिए कैसे नेट बॉलर से टीम इंडिया तक का सफर तय किया

भारतीय टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव और आवेश खान.

Tags: BCCI, India Vs Sri lanka, Jasprit Bumrah, Kapil dev, Pat cummins

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर