Home /News /sports /

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भारत से डरे, भारतीय तेज गेंदबाज को बताया सबसे खतरनाक

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भारत से डरे, भारतीय तेज गेंदबाज को बताया सबसे खतरनाक

India vs South Africa. भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होगी. (AFP)

India vs South Africa. भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होगी. (AFP)

India vs South Africa Test Series: दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने कहा है कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ खेलना हमेशा कठिन होता है. टीम इंडिया (Team India) पास बहुत मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है और हम इससे वाकिफ हैं. एल्गर ने कहा कि भारत पिछले दो से तीन वर्षों से काफी अच्छी टीम रही हैं और हाल के वर्षों में उसने विदेशों में अच्छा प्रदर्शन किया है. विदेशी दौरों पर भारत की गेंदबाजी में काफी सुधार हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) का मानना है कि विदेशी परिस्थितियों में भारतीय आक्रमण में काफी सुधार हुआ है. भारत-दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) तेज गेंदबाजों की मददगार पिचों का फायदा उठाने में सक्षम है. भारत 2018 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलेगा. टीम इंडिया (Team India) को उस दौरे में शानदार प्रदर्शन के बाद भी 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. अफ्रीकी टीम में तब एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन, फाफ डु प्लेसी, हाशिम अमला और वर्नोन फिलेंडर जैसे अनुभवी खिलाड़ी थे लेकिन मौजूदा टीम में उनमें से कोई भी नहीं है.

    जसप्रीत बुमराह  ने उस सीरीज में टेस्ट डेब्यू किया था और अब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अग्रणी गेंदबाजों में से एक बन गए. एल्गर ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में बुमराह के खतरनाक को मानते हुए कहा कि उनकी टीम के लिए पूरी भारतीय आक्रमण का सामना करना मुश्किल होगा. उन्होंने कहा, ‘‘ बुमराह विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं. अगर कोई एक गेंदबाज है जो दक्षिण अफ्रीका की परिस्थितियों का अच्छी तरह से फायदा उठा सकता है, तो वह बुमराह ही होगा. लेकिन हम एक खिलाड़ी पर पर ध्यान केंद्रित नहीं करते. समग्र रूप से भारत एक मजबूत टीम है.’’

    डीन एल्गर ने आगे कहा, ‘‘ भारत पिछले दो से तीन वर्षों से काफी अच्छी टीम रही हैं और हाल के वर्षों में उसने विदेशों में अच्छा प्रदर्शन किया है. विदेशी दौरों पर भारत की गेंदबाजी में काफी सुधार हुआ है. हम जिस जिस गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ खेलने जा रहे हैं उसके खिलाफ काफी सावधान रहना होगा.’’ एल्गर ने कहा कि अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को दक्षिण अफ्रीका में ज्यादा सफलता नहीं मिली है लेकिन वह विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं.

    IND vs SA: रोहित शर्मा और विराट कोहली गेंद से भी दिलाएंगे जीत, आर अश्विन से अच्छा है रिकॉर्ड

    दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के शुरूआती मैच से पहले बड़ा झटका लगा है. उनके मुख्य गेंदबाज एनरिक नॉर्किया चोट के कारण बाहर हो गए हैं. कागिसो रबाडा, डुआने ओलिवर के साथ गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे. वह ब्रिटेन के साथ कोलपैक करार की समाप्ति के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने के लिए लौट आए हैं. टीम में लुंगी एनगिडी भी होंगे. एल्गर को उम्मीद है कि सीरीज के शुरूआती टेस्ट से पहले मौसम साफ हो जाएगा और पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी.

    IND vs SA: आर अश्विन से डरे द. अफ्रीका के कप्तान, लेकिन टीम इंडिया को भी दी चेतावनी

    उन्होंने कहा, ‘‘ दक्षिण अफ्रीका के विकेटों में हमेशा थोड़ी नमी होती है. खासकर हाईवेल्ड क्षेत्र (ऊंचाई वाले क्षेत्र) में. मैं पिछली सीरीज से ज्यादा बदलाव नहीं देख रहा हूं. एक बल्लेबाज के रूप में अगर आप अनुशासित रहते है और अपने कौशल का प्रदर्शन करते है तो सेंचुरियन में रन बना सकते हैं.’’ टीम की बल्लेबाजी क्रम में अनुभवहीनता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘पेशेवर क्रिकेट आपके लिए मौके को भुनाने के बारे में है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो दूसरे खिलाड़ी जगह लेने के लिए तैयार है. लेकिन दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ खेलना हमेशा कठिन होता है. उनके पास बहुत मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है और हम इससे वाकिफ हैं.”

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Ravichandran ashwin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर