हरभजन सिंह ने किसे कहा 'गेंदबाजी का विराट कोहली'

हरभजन सिंह ने किसे कहा 'गेंदबाजी का विराट कोहली'
बुमराह ने तीन साल पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे में ही अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था.

बुमराह ने तीन साल पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे में ही अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2018, 2:57 PM IST
  • Share this:
24 साल के जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की आज पूरी दुनिया कायल है. डेथ ओवरों में जिस तरह से वह बल्लेबाजों को बांधने का काम करते हैं वह कमाल है, यही वजह है कि दुनियाभर में उनकी तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं. दिग्गज भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने बुमराह को बॉलिंग विभाग में वर्ल्ड क्रिकेट का विराट कोहली कहा है. वहीं आशीष नेहरा उनकी आउट स्विंगर डालने की काबिलियत से काफी प्रभावित हैं. वह इसलिए भी क्योंकि यह उनकी स्वभाविक लेंथ नहीं है लेकिन जिस अंदाज में वह आउट स्विंगर का इस्तेमाल करते हैं वह शानदार है.

तीन साल पहले जसप्रीत बुमराह को आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के बाद टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजा गया था. उन्हें यहां चोटिल मोहम्मद शमी की जगह भेजा गया था. उन्होंने एडीलेड में खेले गए पहले टी20 में 3.3 ओवरों में महज 23 रन देकर 3 विकेट झटकते हुए तहलका मचा दिया था और मिले मौके को जमकर भुनाया था.
कुछ इसी अंदाज में उनका वनडे डेब्यू भी हुआ था. इस टी20 सीरीज के पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी इस दौरान पांचवें वनडे के पहले ही बुमराह ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे लेकिन इसी दौरान भुवनेश्वर कुमार चोटिल हो गए और धोनी ने बुमराह को डेब्यू कैप थमा दी.

बुमराह ने धोनी को निराश नहीं किया और 10 ओवरों में 40 रन देकर 2 विकेट झटके. इसके बाद उन्होंने टी20 सीरीज में धमाका मचाया और टीम इंडिया के नियमित खिलाड़ी बन गए. शुरुआत में उन्हें लिमिटेड ओवर स्पेशलिस्ट माना जाता था लेकिन जब टीम इंडिया ने द. अफ्रीका और इंग्लैंड में उन्हें आजमाया तो उन्होंने निराश किए बगैर टेस्ट में भी शानदार गेंदबाजी की. इस तरह से वह टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं.



ये भी पढ़ें: IND vs AUS: कोहली बना सकते हैं ये 4 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले होंगे तीसरे भारतीय
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज