होम /न्यूज /खेल /क्या बीसीसीआई की लापरवाही या जल्दबाजी? जसप्रीत बुमराह के टी20 विश्व कप से बाहर होने का कौन जिम्मेदार?

क्या बीसीसीआई की लापरवाही या जल्दबाजी? जसप्रीत बुमराह के टी20 विश्व कप से बाहर होने का कौन जिम्मेदार?

जसप्रीत बुमराह के टी20 विश्व कप से बाहर होने का कौन जिम्मेदार है? (Jasprit Bumrah BCCI)

जसप्रीत बुमराह के टी20 विश्व कप से बाहर होने का कौन जिम्मेदार है? (Jasprit Bumrah BCCI)

जसप्रीत बुमराह कमबैक के बाद सिर्फ 2 मैच खेलने के बाद फिर चोटिल हो गए और स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण टी20 विश्व कप से बाहर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

क्या जसप्रीत बुमराह के कमबैक में हुई जल्दबाजी?
क्या अनफिट बुमराह को टी20 विश्व कप की टीम में चुना गया?

नई दिल्ली. जो डर था, वही हुआ. रवींद्र जडेजा के बाद अब जसप्रीत बुमराह भी चोट के कारण टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए. दोनों ही खिलाड़ी भारत के लिए मैच विनर हैं. ऐसे में इनके बाहर होने से भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. बुमराह बीते बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तिरुवंतनपुरम में हुआ पहला टी20 नहीं खेले थे. इसे लेकर बीसीसीआई की तरफ से अपडेट आया था कि बुमराह ने प्रैक्टिस सेशन के दौरान पीठ दर्द की शिकायत की थी. इसी वजह से वो पहला टी20 नहीं खेले. इसी खबर के बाद से ही यह आशंका बढ़ गई थी कि बुमराह की पुरानी चोट फिर उबर आई है और दो दिन बाद यह बात सच साबित हुई और वो स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए.

अगर उन्हें इस चोट के लिए सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है तो भी उन्हें कम से कम 4-5 महीने मैदान से दूर रहना पड़ सकता है.

बुमराह ने इस साल बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है. 2022 में अभी तक इस पेसर ने 5 टेस्ट, 5 वनडे और इतने ही टी20 खेले हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले पिछला इंटरनेशनल मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. इसके बाद से ही वो बैक इंजरी के कारण मैदान से दूर थे. ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि आखिर कौन बुमराह के टी20 विश्व कप से बाहर होने का जिम्मेदार है? क्या बीसीसीआई की तरफ से लापरवाही हुई है या टी20 विश्व कप के कारण उनके कमबैक में जल्दबाजी की गई?

बुमराह एशिया कप नहीं खेले थे
ऐसा नहीं है कि बुमराह अचानक चोटिल हुए हैं. बैक इंजरी के कारण ही वो जुलाई से क्रिकेट मैदान से दूर थे. इसी चोट के कारण ही वो एशिया कप-2022 नहीं खेल पाए थे. उनकी गैरमौजूदगी का भारत को खामियाजा उठाना पड़ा था और टीम इंडिया सुपर-4 राउंड से ही बाहर हो गई थी. बुमराह ने इस चोट से रिकवर होने के लिए काफी वक्त तक नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैबिलिटेशन में गुजारा और फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद ही उनकी ऑस्ट्रेलिया सीरीज से टीम इंडिया में वापसी हुई.

क्या बुमराह के कमबैक में जल्दबाजी की गई?
अब सवाल यह उठता है कि अगर उन्होंने फिटनेस टेस्ट पास किय़ा था तो फिर इतनी जल्दी वही चोट कैसे उबर आई? और अगर पूरी तरह फिट नहीं थे तो फिर क्यों उन्हें ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया? और अगर टीम में चुना गया तो फिर बुमराह क्यों नहीं पहला टी20 खेले?

इससे तो यही लग रहा है कि उनके कमबैक में कहीं न कहीं जल्दबाजी दिखाई गई. ऐसा किसके कारण हुआ, इसका जवाब मिलना जरूरी है. कहीं टीम मैनेजमेंट ने इसके लिए जल्दबाजी की या खुद बुमराह इसके पीछे हैं. यह तो बीसीसीआई ही बता सकती है. हालांकि, टीम इंडिया को तो जो नुकसान होना था, वो हो चुका है.

सवाल बीसीसीआई के मेडिकल टीम पर भी खड़े हो रहे हैं कि कैसे वो बुमराह की चोट को गंभीरता को नहीं समझ पाए और अगर वो पूरी तरह फिट हुए बिना खेले तो इसका कसूरवार कौन है?

Women’s Asia Cup 2022: शनिवार से हो रहा है महिला एशिया कप का आगाज, ये रहा भारत का पूरा शेड्यूल

अनफिट बुमराह को टी20 विश्व कप की टीम में चुना गया !
बुमराह की ऑस्ट्रेलिया सीरीज से मैदान में वापसी तो हो गई थी. लेकिन, उनकी गेंदबाजी में पहले जैसी रफ्तार और धार नहीं दिखी. उन्होंने 2 मैच खेले. लेकिन, दोनों में ही मंहगे साबित हुए थे और विकेट निकालने में नाकाम रहे थे.

खिलाड़ियों की चोट ने बढ़ाई भारत की चिंता, क्या टीम इंडिया के लिए खत्म हो गया T20 वर्ल्ड कप?

तीसरी बार बैक इंजरी के कारण टीम से हुए बाहर
बुमराह की यह चोट पुरानी है. उन्हें पहली बार सितंबर 2019 में लोअर बैक में स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ था. हालांकि, तब उन्होंने 2-3 महीने बाद टीम में वापसी कर ली थी. यह उनके करियर में तीसरा मौका है,जब बैक इंजरी के कारण उन्हें टीम इंडिया से बाहर होना पड़ा है.

Tags: BCCI, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें