बड़ा खुलासा: सैंडपेपर कांड से पहले हुआ था रेजर कांड, इन दिग्गज खिलाड़ियों ने दिया अंजाम

बड़ा खुलासा: सैंडपेपर कांड से पहले हुआ था रेजर कांड, इन दिग्गज खिलाड़ियों ने दिया अंजाम
मगर 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में बॉल टेंपरिंग ने उनके करियर पर दाग लगा दिया. बॉल टेंपरिंग का दोषी पाया जाने के बाद उन्‍हें कप्‍तानी से हाथ धोना पड़ा और सालभर के लिए बैन कर दिया. इस घटना के सालभर बाद एशेज सीरीज से अगस्‍त 2019 में उनकी वापसी हुई.

सैंडपेपर कांड से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गजों ने रेजर से मैच गेंद को बर्बाद कर दिया था.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. करीब दो साल पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों की बॉल टेंपरिंग हरकत ने पूरे क्रिकेट जगत को हिला दिया था. सैंडपेपर से गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के तत्‍कालीन कप्‍तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith)  , उप कप्‍तान डेविड वॉर्नर (David Warner) और कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर बैन लगा गया था. खेल जगत में इस मजबूत टीम की आलोचना हो रही थी. इस टीम को खुद के दिग्‍गजों का भी साथ नहीं मिल रहा था. सैंडपेपर कांड ने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को शर्मसार कर दिया था. मगर ऑस्‍ट्रेलिया के ही पूर्व दिग्‍गज तेज गेंदबाज जैफ थॉमसन ( Jeff Thomson) ने खुलासा किया कि उन्‍होंने इससे बड़ा कांड किया था. थॉमसन ने शेफील्‍ड शील्‍ड के दौरान क्‍वींसलैंड की तरफ से खेलते हुए तस्‍मानिया के खिलाफ 1974 में कूकाबुरा गेंद के साथ छेड़छाड़ करना स्‍वीकार किया. उन्‍होंने अपने कप्‍तान ग्रेग चैपल को भी विश्‍वास में ले लिया था.

गेंद से पाना चाहते थे छुटकारा
बेटूटा एडवोकेट पॉडकास्‍ट से बात करते हुए थॉमसन ने कहा कि हम लोग तस्‍मानिया के खिलाफ गाबा के पाटा विकेट पर खेल रहे थे. मैं गेंदबाजी कर रहा था और शायद डेविड बूनी बल्‍लेबाजी कर रहे थे. कूकाबुरा खराब गेंद बनना शुरू हो गई, क्‍योंकि उस समय वहां पर कोई विकल्‍प नहीं था. मैनें लंच ब्रेक से पहले अंपायर को गेंद के बारे में बताया, मगर अंपायर ने कहा कि गेंद के साथ कुछ भी गलत नहीं है. लंच ब्रेक में चैपल ने इस खराब गेंद की समस्‍या से निजात पाने के लिए कहा तो मैंने इसे ठीक करने के लिए कह दिया.

जहां 2018 का सैंडपेपर कांड स्विंग के लिए गेंद की स्थिति में बदलने के लिए किया गया था, तो वहीं थॉमसन ने अपने जमाने में नई गेंद हासिल करने के लिए इस गेंद को इतना खराब कर दिया कि अंपायर के पास नई कूकाबुरा गेंद लेने के अलावा कोई विकल्‍प ही नहीं बचा. इस दिग्‍गज गेंदबाज ने जिलेट रेजर ब्‍लेड का इस्‍तेमाल किया, जिसे उन्‍होंने अपनी जेब में रखा हुआ था. थॉमसन ने कहा कि मैंने गेंद पर ब्‍लेड का इस्‍तेमाल किया और बूनी को गेंद फेंकी और गेंद संतरे की तरह चार हिस्‍सों में हो गई. लंच के बाद मैंने अंपायर को कहा कि इसकी तरफ देखें. मैं पहले से ही गेंद के लिए कह रहा था. ऐसा पहले कभी नहीं देखा कि गेंद ऐसी भी हो सकती है. इस पर साफ कट थे. यह काफी पुरानी थी. थॉमसन ने कहा कि हमें नई मिल गई थी औेर मैंने आउट किया और हम लोग वह मुकाबला जीत गए थे. यह है कि आप धोखा कैसे देते हो. उन्‍होंने सैंडपेपर कांड पर कहा कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को इसमें कूदना चाहिए था.
रोहित शर्मा ने धोनी के जबड़े से छीनी थी जीत, आखिरी गेंद पर मुंबई ने जीता IPL



केविन पीटरसन और मिचेल जॉनसन के बीच हुई थी बीच मैदान पर 'लड़ाई', देखिए वीडियो
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading