होम /न्यूज /खेल /झूलन गोस्वामी ने की संन्यास की घोषणा, लॉर्ड्स में खेलेंगी आखिरी वनडे मुकाबला

झूलन गोस्वामी ने की संन्यास की घोषणा, लॉर्ड्स में खेलेंगी आखिरी वनडे मुकाबला

झूलन गोस्वामी पिछले दो दशक से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही हैं. (AFP)

झूलन गोस्वामी पिछले दो दशक से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही हैं. (AFP)

भारत की महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. झूलन लॉर्ड्स में 24 सितंबर को ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत की महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. झूलन लॉर्ड्स में 24 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मुकाबला खेलेंगी. झूलन गोस्वामी महिला वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. उन्होंने 201 मैच में 252 विकेट लिए हैं. वहीं, महिला वनडे विश्व कप में भी सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम हैं. उन्होंने विश्व कप के 34 मैच में 43 विकेट लिए हैं. वो विश्व कप में 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुकी हैं. 39 साल की झूलन को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है. हालांकि, वो कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टी20 टीम का हिस्सा नहीं थीं. युवाओं को मौका देने के लिए झूलन ने संन्यास लेने का फैसला किया है.

झूलन ने इसी साल मार्च में भारत के लिए आखिरी मैच खेला था. तब वो न्यूजीलैंड में हुए महिला विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में उतरी थीं. इस मैच में उन्होंने 19 रन देकर 2 विकेट लिए थे. बीसीसीआई इसी वर्ल्ड कप के बाद ही झूलन को विदाई देना चाहती थी. लेकिन, चोट के कारण वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में नहीं उतर पाईं थीं. इसके बाद से ही उनके विदाई मैच का इंतजार हो रहा है. उन्होंने 2018 में भारत के लिए पिछला टी20 खेला था. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच अक्टूबर 2021 में खेला था.

झूलन को जुलाई में श्रीलंका दौरे के लिए भी चुना जाना था. लेकिन, वो इस सीरीज के लिए पूरी तरह से फिट नहीं थीं. वो जुलाई के आखिरी हफ्ते में फिट हुईं थीं. इसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के मुकाबले टी20 फॉर्मेट में होने थे और झूलन 4 साल से टी20 नहीं खेल रही हैं. इसी वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया.

Tags: Cricket news, Jhulan Goswami

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें