Home /News /sports /

Ashes, ENG vs AUS: जो रूट ने बतौर कप्तान बना डाला असंभव रिकॉर्ड, विराट कोहली से मीलों आगे

Ashes, ENG vs AUS: जो रूट ने बतौर कप्तान बना डाला असंभव रिकॉर्ड, विराट कोहली से मीलों आगे

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) इस साल यानी 2021 में टेस्ट में 1600 रन बना सके हैं. वे एक कैलेंडर ईयर में 1600 से अधिक रन बनाने वाले दुनिया के सिर्फ चौथे बल्लेबाज हैं. इससे पहले पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ, वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स और साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ही ऐसा कर सके थे. (AP)

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) इस साल यानी 2021 में टेस्ट में 1600 रन बना सके हैं. वे एक कैलेंडर ईयर में 1600 से अधिक रन बनाने वाले दुनिया के सिर्फ चौथे बल्लेबाज हैं. इससे पहले पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ, वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स और साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ही ऐसा कर सके थे. (AP)

Ashes, Australia vs England: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) इस साल यानी 2021 में टेस्ट में 1680 रन बना चुके हैं. वे एक कैलेंडर ईयर में 1600 से अधिक रन बनाने वाले दुनिया के सिर्फ चौथे बल्लेबाज हैं. इससे पहले पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ, वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स और साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ही ऐसा कर सके थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) का तीसरा टेस्ट मैच (AUS vs ENG 3rd Test) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है. पहले दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने शानदार अर्धशतक जड़ा. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर रूट ने लगातार तीसरे टेस्ट मैच में पचासा जड़ा है. इंग्लैंड के कप्तान 50 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट में यह रूट की 53वीं फिफ्टी है. रूट ने अपनी पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ा.

    जो रूट इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी
    जो रूट ने बतौर कप्तान कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने का नया रिकॉर्ड बनाया. वह 2021 में अभी तक 1680 रन बना चुके हैं और उन्होंने ग्रीम स्मिथ के 2008 में बनाये गये 1656 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के नाम पर है जिन्होंने 2006 में 11 मैचों में 1788 रन बनाये थे. उनके बाद वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज विव रिचर्ड्स का नंबर आता हैं जिन्होंने 1976 में 11 टेस्ट मैचों में 1710 रन बनाए थे. रूट को इस साल एक और पारी खेलनी है. उनके पास यूसुफ और रिचर्ड्स को पीछे छोड़ने का मौका है.

    विराट कोहली ने दो बार बतौर कप्तान एक साल में 1200 से ज्यादा रन ठोके
    भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने साल 2018 में 13 टेस्ट मैचों में 1322 रन बनाए थे. इसके अलावा 2016 में कोहली ने 18 पारियों में 1215 रन जड़ा था. हालांकि बतौर कप्तान कोहली जो रूट से काफी पीछे हैं.

    सचिन तेंदुलकर के नाम है भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
    महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में 14 टेस्ट मैचों में 1562 रन बनाए थे. एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले सचिन छठे नंबर पर हैं. पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने साल 2008 में 1462 और साल 2010 में 1422 रन बनाए थे.

    IND vs SA Playing 11: रहाणे या अय्यर, इशांत या सिराज, जानें विराट-द्रविड़ किसे देंगे मौका

    मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने तीन विकेट लेकर तीसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन इंग्लैंड का शीर्ष क्रम झकझोर दिया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद लंच तक तीन विकेट पर 61 रन बनाये. बारिश के कारण खेल आधा घंटा देर से शुरू हुआ. कमिंस ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया और फिर दूसरे ओवर में हसीब हमीद (शून्य) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच करा दिया.

    Match Preview: कप्तानी विवाद के बीच पहले टेस्ट में विराट और टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा

    इसके बाद कमिंस ने आठवें ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज जॉक क्राउले (12) को गली में कैच कराकर स्कोर दो विकेट पर 13 रन कर दिया. डेविड मलान (14) ने कप्तान जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिये 48 रन जोड़े. कमिंस ने लंच से पहले के आखिरी ओवर में मलान को पहली स्लिप में डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया. ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की सीरीज में अभी 2-0 से आगे चल रहा है.

    Tags: Ashes, Ashes 2021-22, Cricket news, Graeme Smith, Joe Root, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर