Home /News /sports /

जो रूट बोले, अब आराम और रोटेशन नीति को छोड़ने का समय आ गया है

जो रूट बोले, अब आराम और रोटेशन नीति को छोड़ने का समय आ गया है

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. (AP)

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. (AP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र की शुरुआत भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में चार अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ होगी.

    लंदन. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) ने कहा है कि रोटेशन नीति को छोड़ने का समय आ गया है, जिससे कि भारत के खिलाफ (India vs England) और फिर एशेज (Ashes Series) में सबसे मजबूत संभावित टीम उतारी जा सके और वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) खिताबी मुकाबले को टेलीविजन पर देखने के बजाय इसके लिए चुनौती पेश कर सकें. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) की रोटेशन नीति उस समय विश्व क्रिकेट में चर्चा का विषय बन गई थी जब इस साल की शुरुआत में वे अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ भारत दौरे पर नहीं गए थे और सीरीज 1-3 से गंवॉने के कारण डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए थे.

    डब्ल्यूटीसी के नए चक्र की शुरुआत भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में चार अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ होगी. 'ईएसपीएनक्रिकइंफो' ने रूट के हवाले से कहा, ''हम ऐसे समय में आ गए हैं जहां आराम और रोटेशन की नीति को पीछे छोड़ना होगा.''

    शेफाली वर्मा ने दिलाई धोनी की याद, रन आउट होने पर खड़ा हुआ विवाद, देखें वीडियो

    उन्होंने कहा, ''उम्मीद करते हैं कि अगर सभी फिट हुए तो हम अपनी सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध टीम उतारेंगे. यह काफी रोमांचक होगा और मैं इसे लेकर उत्सुक हूं.'' जॉनी बेयरस्टो और मार्क वुड भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट में नहीं खेले थे, लेकिन चौथे टेस्ट में उतरे थे. टीम के पहली पसंद के विकेटकीपर जोस बटलर सीरीज के पहले मुकाबले के बाद स्वदेश लौट गए थे. रूट ने उम्मीद जताई कि इस बार ऐसा नहीं होगा.

    उन्होंने कहा, ''हमें दो शानदार प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 10 बेहद कड़े टेस्ट खेलने हैं लेकिन यह हमारे पास दमदार क्रिकेट खेलने का शानदार मौका है और अगर सभी फिट और उपलब्ध हुए तो हमारे पास अच्छी टीम होगी.'' जो रूट ने कहा कि भारत के खिलाफ कड़ी सीरीज एशेज की आदर्श तैयारी होगी और इसलिए जरूरी है कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्ध रहें.
    करन भाइयों की खून में बसा है क्रिकेट, सैम-टॉम के बाद बेन ने मचाया धमाल

    उन्होंने कहा, ''मैं चाहता हूं कि अगले पांच टेस्ट के दौरान हम अपनी सबसे मजबूत टीम को खिलाने का प्रयास करें या इन मैचों के लिए हमारी सबसे मजबूत टीम उपलब्ध हो. ऐसा हम आगामी सीरीजओं विशेषकर एशेज की तैयारी के लिए करेंगे. सुनिश्चित करेंगे कि इन बड़े मैचों के दौरान सभी अपनी फॉर्म के शीर्ष पर हों.''

    रूट ने कहा, ''डब्ल्यूटीसी फाइनल को देखना और इसका हिस्सा नहीं होना, इसे देखकर आप इस विशेष चीज का हिस्सा बनना चाहते हैं. हमारे पास अब मौका है कि हम थोड़ा और आगे जाएं और पहली बार की तुलना में बेहतर काम करें. मैं उम्मीद करता हूं कि हमें सभी खिलाड़ियों के बीच से टीम चुनने का मौका मिलेगा.''

    केविन पीटरसन, इयान बेल और माइकल वॉन सहित इंग्लैंड के कई पूर्व क्रिकेटरों ने भारत के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज में सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं उतराने के लिए ईसीबी को लताड़ा था. एक अन्य मुद्दा जिसे लेकर रूट चिंतित हैं वह यह है कि खिलाड़ियों को उनके परिवार के साथ एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने की स्वीकृति दी जाए.

    Tags: Ashes Series, Cricket news, India Vs England, Joe Root

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर