• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • India vs England: जो रूट ने खेली भारत के खिलाफ सबसे बड़ी पारी, 100वें टेस्ट में ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज

India vs England: जो रूट ने खेली भारत के खिलाफ सबसे बड़ी पारी, 100वें टेस्ट में ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज

जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट में भारत के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा है (फोटो-News 18)

जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट में भारत के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा है (फोटो-News 18)

India vs England: जो रूट100वें टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने हैं. बतौर कप्तान रूट ने डॉन ब्रैडमैन के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी की है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान में खेला जा रहा है. इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट पहले टेस्ट के दूसरे दिन 155 रन बनाकर खेल रहे हैं. रूट का भारत के खिलाफ यह सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. इससे पहले रूट ने साल 2014 में नॉटिंघम में 154* रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा 100वें टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले वह सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने हैं.

    इससे पहले अपने 100वें टेस्ट में इंजमाम उल हक ने 184 रनों की पारी खेली थी. यह शतक उन्होंने साल 2005 में भारत के खिलाफ ही बेंगलुरु में बनाया था. वहीं रूट ने लगातार तीसरे टेस्ट मैच में 150 प्लस रन बनाए हैं. डॉन ब्रैडमैन के बाद रूट दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है. रूट ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ 228 और 186 रनों की पारी खेली थी. श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम लगातार चार टेस्ट मैचों में 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इन खिलाड़ियों के अलावा जहीर अब्बास, वाली हैमंड, मुदस्सर नजर और टॉम लाथम लगातार तीन टेस्ट में 150 प्लस रन बना चुके हैं.

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि मौजूदा कप्तान जो रूट ने लगातार टेस्ट में तीन शतक जड़कर साबित कर दिया कि वह विराट कोहली, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ के साथ ‘फैब फोर’ में शामिल हैं. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान रूट इस साल शानदार फॉर्म में हैं जबकि 2020 में उनकी फॉर्म अच्छी नहीं थी.

    यह भी पढ़ें:

    बाबर आजम ने विराट कोहली और जो रूट को आईसीसी पोल में पछाड़ा, बने इस शॉट के किंग

    IPL Auction: जो रूट सहित ये खिलाड़ी नहीं होंगे आईपीएल 2021 का हिस्सा, सिर्फ 61 प्लेयर्स को मिलेगा मौका

    बता दें कि जो रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले नौवें बल्लेबाज बने. इंग्लैंड की तरफ उनसे पहले कोलिन काउड्रे और एलेक स्टीवर्ट ने यह उपलब्धि हासिल की थी. उनके अलावा जावेद मियादाद, गोर्डन ग्रीनिज, इंजमाम उल हक, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला इस सूची में शामिल हैं. जो रूट दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक लगाया हो.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज