Home /News /sports /

Ind vs Eng: जो रूट का बचपन का सपना हुआ पूरा, कप्तानी में गाड़ दिया झंडा

Ind vs Eng: जो रूट का बचपन का सपना हुआ पूरा, कप्तानी में गाड़ दिया झंडा

IND VS ENG:  जो रूट इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं (AFP)

IND VS ENG: जो रूट इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं (AFP)

India vs England: इंग्लैंड का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने पर जो रूट (Joe Root) बेहद खुश हैं. रूट ने कहा कि वह इंग्लैंड की कप्तानी करने के अपने बचपन के सपने को जी रहे हैं.

    नई दिल्ली. भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज करने के साथ ही इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने जो रूट (Joe Root) ने कहा कि वह अकेले इस उपलब्धि के हकदार नहीं है. इसमें इंग्लैंड की टीम के साथियों और कोचिंग सदस्यों का योगदान भी उतना ही महत्वपूर्ण रहा है. इंग्लैंड ने लीड्स (Leeds Test) में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत को एक पारी और 76 रनों से रौंदा. इस जीत से रूट ने कप्तान के तौर पर 55 मैचों में 27वीं बार सफलता दर्ज की. उन्होंने इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान द्वारा सबसे अधिक जीत दर्ज करने के मामले में माइकल वॉन (26), एंड्रयू स्ट्रॉस (24) और एलिस्टेयर कुक (24) को पीछे छोड़ दिया.

    भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के 1-1 से बराबर होने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘ जैसा कि मैंने मैच से पहले उल्लेख किया था, मैं इंग्लैंड की कप्तानी करने के अपने बचपन के सपने को जी रहा हूं. यह ऐसा सपना है जिसे मैंने बचपन में ही देखा था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे वॉन से आगे निकलने की खुशी है. आप हालांकि एक कप्तान के रूप में सिर्फ अपने दम पर ऐसा नहीं करते हैं, यह खिलाड़ियों के समूह और कोचिंग सदस्यों की मदद से होता है.’’

    रूट को हालांकि दूसरे कप्तानों से विपरीत कोरोना वायरस महामारी के दौरान बायो-बबल से निपटने के लिए रोटेशन नीति का सहारा लेना पड़ा, जिससे उनकी आलोचना भी हुई. उन्होंने कहा, ‘‘कप्तान के रूप में मेरे पूरे कार्यकाल में यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण अवधि रही है, इससे निपटना मुश्किल रहा है और ऐसे में जरूरी नहीं कि सारा ध्यान मैदान पर ही हो.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन यह मेरे काम का हिस्सा है. मैंने इसकी कोई समय सीमा नहीं रखी है. जब तक मैं इसका लुत्फ उठा रहा हूं, तब तक मुझे ऐसा लगेगा कि मैं सही दिशा में बढ़ रहा हूं. मेरे दिमाग में यह रहेगा कि मैं इसके लिए सही आदमी हूं, मैं इसे जारी रखने में ज्यादा खुश हूं.’’

    यह भी पढ़ें:

    एंडरसन से कुछ दिन पहले सीखी, फिर भारत पर बरपाया कहर, जानें क्‍या है रॉबिन्सन की वॉबल ग्रिप बॉल

    IND VS ENG: 27 छक्कों के दम पर 348 रन ठोकने वाला बल्लेबाज खेलेगा ओवल टेस्ट?

    शानदार लय में चल रहे रूट ने बल्ले से भी 121 रन का योगदान दिया जिससे टीम ने पहली पारी में 432 रन बनाकर 354 रन की बड़ी बढ़त हासिल की. पहली पारी में 78 रन पर ऑल आउट होने वाली भारतीय टीम पारी में 278 रन ही बना सकी. दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ ऑली रॉबिन्सन ने 5 विकेट लिए हैं.

    Tags: Cricket news, India Vs England, India vs England 3rd Test, Joe Root, Michael vaughan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर