ENG VS SL: श्रीलंका और भारत दौरे पर मनोवैज्ञानिक की मदद लेगा इंग्लैंड, जो रूट ने बताई वजह

ENG VS SL: इंग्लैंड की टीम लेगी मनोवैज्ञानिक की सहायता, जो रूट ने बताई वजह (PC-JOE ROOT INSTAGRAM)

ENG VS SL: इंग्लैंड की टीम लेगी मनोवैज्ञानिक की सहायता, जो रूट ने बताई वजह (PC-JOE ROOT INSTAGRAM)

England vs Sri Lanka: इंग्लैंड की टीम भारत दौरे से पहले श्रीलंका जा रही है, जहां उसे 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. बता दें इस दौरे पर इंग्लिश टीम अपने साथ मनोवैज्ञानिक भी ले जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2021, 8:32 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के बीच क्रिकेट खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए एक बड़ी चुनौती है. अगर खिलाड़ी किसी दौरे पर खेलते हुए कोरोना पीड़ित हो जाता है तो उसके बाद उसका मानसिक तनाव में आना लाजमी है. इसी तनाव से बचने के लिए अब इंग्लैंड की टीम ने एक बड़ा कदम उठाया है. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) ने शनिवार को कहा कि श्रीलंका दौरे पर अगर कोई भी खिलाड़ी कोरोना वायरस से पीड़ित होता है तो इससे दौरा खटाई में नहीं पड़ेगा. उन्होंने हालांकि ऐसे हालात में खिलाड़ियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर जोर देते हुए टीम के साथ मनोचिकित्सक को साथ ले जाने की बात कही. बता दें इंग्लैंड की टीम तीन महीने के लिए भारतीय उपमहाद्वीप आ रही है, जिसका आगाज श्रीलंका से होगा. इंग्लैंड की टीम को श्रीलंका के बाद टीम इंडिया के साथ मार्च के अंत तक मुकाबला करना है. रूट ने कहा कि इस बड़े दौरे पर वो मानसिक चुनौतियों के लिए एक मनोवैज्ञानिक की सेवाएं लेंगे.

जो रूट ने बताई मनोवैज्ञानिक की अहमियत

जो रूट ने कहा, 'अगर मैदान पर हर समय मनोवैज्ञानिक मौजूद रहते हैं तो इससे खिलाड़ियों को अतिरिक्त समर्थन मिलेगा, इससे ये बात तो साफ होगी कि कोई उनकी समस्या सुनने वाला है.' रूट ने आगे कहा, 'कप्तान के तौर पर मेरा काम होगा कि मैं अपने खिलाड़ियों को सहज महसूस करा सकूं.' रूट ने कहा कि परिस्थितियों के मुताबिक ढलने के अलावा किसी के पास कोई चारा नहीं है. रूट ने कहा कि कोरोना एक खतरनाक वायरस है और खिलाड़ी जहां भी रहेंगे वहां इसके संपर्क में ही रहेंगे.

IND VS AUS: चेतेश्वर पुजारा की कोहनी में लगी तेज रफ्तार गेंद, हलक में अटकी टीम इंडिया की जान!
बता दें इंग्लैंड का साउथ अफ्रीका दौरा कोरोना वायरस के कारण रद्द हो गया था. रूट ने कहा, 'साउथ अफ्रीका के हालात इससे अलग थे. भारत और श्रीलंका के हालात अलग हैं. हम इस दौरे के लिए तैयार हैं और ये जानते हैं कि हम क्या कर रहे हैं.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज