गेंदबाज है या तूफान: टायसन के पंच से 4 गुना तेज है इंग्लिश गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की बाउंसर

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की जो बाउंसर लगी ‌थी उसकी रफ्तार 148 किमी प्रतिघंटे की थी.

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 8:58 AM IST
गेंदबाज है या तूफान: टायसन के पंच से 4 गुना तेज है इंग्लिश गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की बाउंसर
जोफ्रा आर्चर की बाउंसर से स्टीव स्मिथ चो‌टिल हो गए थे
News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 8:58 AM IST
क्रिकेट की दुनिया में इस समय तो सिर्फ एक ही खिलाड़ी का नाम हर तरफ गूंज रहा है और वो नाम है जोफ्रा आर्चर (Jofra archer) . इंग्लैंड के तेज गेंदबाज आर्चर ने जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है, इतने बल्लेबाजों को गिरा दिया है कि अब तो उनके नाम से दिग्गज बल्लेबाज भी सहमने लगे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार बल्लेबाज स्टीव ‌‌स्मिथ (Steve smith) आर्चर की ऐसी ही एक गेंद का शिकार बने थे.

148 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आती आर्चर की बाउंसर ने  स्मिथ को ऐसे हिट किया कि वे बेसुध होकर मैदान पर ही गिर पड़े और फिर उन्‍‌हें मैदान छोड़ना पड़ा. स्मिथ की जगह वैकल्पिक खिलाड़ी के रूप में मार्नस लाबुशेन आए तो उन्हें भी आर्चर ने अपनी रफ्तार का शिकार बना दिया. इससे पहले भी कई बल्लेबाज उनकी रफ्तार के आगे घुटनों पर बैठ गए हैं.

टायसन के पंच की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे की थी.


आर्चर जब बाउंसर फेंकते हैं तो वह दिग्गज मुक्केबाज माइक टायसन के पंचों से भी ज्यादा खतरनाक होती है. स्मिथ को आर्चर की जो बाउंसर लगी थी उसकी रफ्तार 148 किमी प्रति घंटे की थी, जो दिग्गज मुक्केबाज माइक टायसन के पंच से चार गुना तेज रही. टायसन के पंच की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे की थी.

वर्ल्ड कप में कैरी के गाल से निकाल दिया था खून

जोफ्रा आर्चर की बाउंसर से तो स्टीव ‌स्मिथ बेसुध होकर मैदान पर गिर गए थे


स्टीव स्मि‌थ तो आर्चर की बाउंसर से बेसुध ही हो गए ‌थे. उनके बाद लाबुशेन भी आर्चर की गेंद का शिकार बने. इन दो बल्लेबाजों के अलावा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कैमरन बेनक्रॉफ्ट और टिम पेन को भी अपना शिकार बनाया. एशेज से पहले हुए वर्ल्ड में तो हाशिम अलमा उनके सामने आए और आर्चर की गेंद अमला को इतनी तेज लगी थी कि दो मैचों के लिए उन्हें बाहर बैठना पड़ गया था. यही नहीं सेमीफाइनल में ताे आर्चर ने एलेक्स कैरी का जबड़ा ही तोड़ दिया था. वहीं  कॉलिन डी ग्रैंडहोम भी आर्चर की गेंद से चोटिल  हो गए थे.
Loading...

आर्चर की गेंद की चोट से एलेक्‍स कैरी के गालों से खून तक निकल गया था. इनके अलावा भारत के दिग्गज विकेटकीपर एमएस धोनी भी आर्चर का शिकार बने ‌थे. आईपीएल में एमएस धोनी और केन विलियमसन भी आर्चर की गेंद से नहीं बच पाए थे.  विलियमसन के हेलमेट का नेक गार्ड टूट गया था.

इंग्लैंड टीम से निकाला तो स्पिनर मोईन अली बन गए तेज गेंदबाज

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए साउदी न्यूजीलैंड के कप्तान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 1:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...