कौन है इंग्लैंड का 360 डिग्री शॉट लगाने वाला क्रिकेटर, जिसके मुरीद हैं लक्ष्मण, गंभीर जैसे भारतीय दिग्गज

इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने टी20 क्रिकेट में 11 बार पचास या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. उनसे आगे सिर्फ कप्तान ऑयन मोर्गन हैं. वो 14 बार ऐसा कर चुके हैं. (PIC:AP)

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Butler) ने भारत के खिलाफ तीसरे टी20 (India vs England T20I Series) में नाबाद 83 रन की पारी खेली. उनकी इस पारी के बाद कई पूर्व दिग्गज उन्हें 360 डिग्री शॉट खेलने वाला क्रिकेटर बता रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंग्लैंड ने भारत को तीसरे टी20 में बड़ी आसानी से 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ मेहमान टीम 5 टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे हो गई. इंग्लैंड की इस जीत के हीरो रहे विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर. उन्होंने 52 गेंदों पर पांच चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 160 का रहा. अपनी इस पारी में बटलर ने मैदान के चारों तरफ शॉट्स लगाए. उनकी इस पारी को देखकर कमेंटेटर भी दंग रह गए. वीवीएस लक्ष्मण की नजर में इंग्लैंड का ये बल्लेबाज 360 डिग्री शॉट लगाने वाला क्रिकेटर है. मैच के बाद गौतम गंभीर ने भी ईएसपीएन क्रिकइंफो से हुई बातचीत में रोहित शर्मा के साथ बटलर को व्हाइट बॉल क्रिकेट का सबसे बेहतर बल्लेबाज बताया.

    गंभीर ने कहा कि बटलर के पास बल्लेबाजी के दौरान काफी विकल्प होते हैं. फिर चाहे सामने तेज गेंदबाज हो या स्पिनर. वो रिवर्स स्वीप, लैप शॉट के अलावा कट और पुल भी अच्छी तरह से खेलते हैं. ठीक वैसे ही जैसे एबी डिविलियर्स 360 डिग्री शॉट लगाते हैं. भारत के खिलाफ नाबाद 83 रन की पारी के दौरान ये नजर भी आया. बटलर ने इस पारी में अकेले 17 रन पुल शॉट से बनाए. उन्होंने 45 रन ऑन साइड तो 29 रन ऑफ साइड में बनाए. वो कितने बेखौफ बल्लेबाज हैं अंदाजा इससे लगाया जा सकता है उन्होंने पहले पावर-प्ले में गेंदबाजी करने आए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया. चहल के उसी ओवर में जेसन रॉय का विकेट गिरा, लेकिन बटलर पर इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने पांचवीं गेंद पर फिर छक्का मार दिया.

    बटलर इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर
    मैच में बटलर ने चहल को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और दो बार उनकी गेंद पर रिवर्स स्वीप से चौका मारा. एक बार इसी तरह का शॉट खेलने के चक्कर में कोहली ने उनका कैच भी ड्रॉप किया फिर भी बटलर की बल्लेबाजी का अंदाज नहीं बदला और वो नाबाद 83 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को मैच जिताने में सफल रहे. टारगेट का पीछा करते हुए अंतरराष्ट्रीय टी20 में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज की ये तीसरी सबसे बड़ी पारी थी. सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के नाम है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में पिछले साल टारगेट का पीछा करते हुए 89 रन बनाए थे. वहीं, न्यूजीलैंड के विकेटकीपर टिम सिफर्ट नाबाद 84 रन की पारी खेल चुके हैं. बटलर बतौर विकेटकीपर इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में एलेक स्टीवर्ट के बाद दूसरे नंबर पर हैं. स्टीवर्ट ने इंग्लैंड के लिए 59 बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाए थे. बटलर अब 50 बार ऐसा कर चुके हैं. वहीं तीसरे नंबर पर मैट प्रायर हैं. वो 38 बार ऐसा कर चुके हैं.

    बटलर वनडे में इंग्लैंड के लिए सबसे तेज शतक लगा चुके
    बटलर को ऐसे ही व्हाइट बॉल क्रिकेट में 360 डिग्री शॉट लगाने वाला क्रिकेटर नहीं कहा जाता है. आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं. वो 2014 मई के बाद के 18 महीनों में इंग्लैंड के लिए वनडे में तीन बार सबसे तेज शतक लगा चुके हैं. उन्होंने पहली बार श्रीलंका के खिलाफ 2014 में लॉर्ड्स में ऐसा किया था. तब इस बल्लेबाज ने 61 गेंदों पर शतक लगाया था. अगले ही साल जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ बर्मिंघम वनडे में उन्होंने 66 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. इसके बाद नवंबर में पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में हुए वनडे में बटलर ने सिर्फ 46 गेंदों पर शतक लगाया. यह वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज का सबसे तेज शतक है. इसके बाद बटलर ने 2019 में भी पाकिस्तान के खिलाफ साउथैम्प्टन में सिर्फ 50 गेंदों में सेंचुरी पूरी की थी और दोनों ही मौकों पर वो नाबाद रहे. वो अब तक 77 टी20 में 140 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 1662 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 11 बार पचास या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. वो इंग्लैंड के लिए इस फॉर्मेट में कप्तान ऑयन मोर्गन (14) के बाद दूसरे स्थान पर हैं. बटलर अपने टी20 करियर में 22 बार नॉट आउट लौटे हैं और इसमें से 17 बार उनकी टीम जीती है. इस दौरान इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 482 रन बनाए हैं.

    बटलर आईपीएल में भी 11 फिफ्टी लगा चुके
    जोस बटलर आईपीएल के 58 मैचों में 149 की स्ट्राइक रेट से 1714 रन बना चुके हैं. उन्होंने लीग में 11 फिफ्टी लगाई हैं. इसके अलावा वो 77 छक्के लगा चुके हैं. पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने 13 मैच में 328 रन बनाए थे. आईपीएल से ठीक पहले उनकी इस तरह की बल्लेबाजी देखकर राजस्थान टीम बहुत खुश होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.