Home /News /sports /

jos buttler set for england captaincy eoin morgan retires from international cricket

जोस बटलर बनने जा रहे हैं इंग्लैंड के नए कप्तान, इस खास वजह ने बनाया सबसे फेवरेट

Jos Buttler New Captain: जोस बटलर नए कप्तान बन सकते हैं.(England cricket instagram)

Jos Buttler New Captain: जोस बटलर नए कप्तान बन सकते हैं.(England cricket instagram)

Jos Buttler New Captain: ऑयन मॉर्गन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उनकी जगह विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को इंग्लैंड की वनडे और टी20 टीम का नया कप्तान बनाया जा सकता है.

लंदन. ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने मंगलवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उनका रिकॉर्ड बतौर कप्तान इंग्लैंड की ओर से शानदार रहा. उन्होंने 2019 में पहली बार इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भी दिलाया. पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी इंग्लिश टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी. पिछले कुछ समय से वे चोट से परेशान चल रहे थे. जानकारी के अनुसार, मॉर्गन की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) को इंग्लैंड की टी20 और वनडे टीम का नया कप्तान बनाया जा सकता है. अगले कुछ दिनों में इसकी घोषणा की जा सकती है. इस साल टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने हैं.

ऑयन मॉर्गन ने जारी बयान में कहा कि काफी सोच-समझकर मैंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया. हालांकि यह आसान नहीं रहा. लेकिन मेरे हिसाब से यह ऐसा करने का सही समय है. Evening Standard की खबर के अनुसार, जोस बटलर को अगला कप्तान बनाया जा सकता है. बटलर का वनडे और टी20 में रिकॉर्ड बेहद अच्छा है. वे इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं.

जड़ चुके हैं 11 शतक

31 साल के जोस बटलर ने वनडे और टी20 को मिलाकर कुछ 11 शतक लगाए हैं. वे 151 वनडे में 41 की औसत से 4120 रन बना चुके हैं. 10 शतक और 21 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 121 का है, जाे शानदार है. वे 144 छक्के भी जड़ चुके हैं. वहीं टी20 के 88 मैच में उन्होंने 35 की औसत से 2140 रन बनाए हैं. एक शतक और 15 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 141 का है. वे 90 छक्के लगा चुके हैं.

ऑयन मॉर्गन ने 2 देशों से खेला वर्ल्ड कप, इंग्लैंड को पहली बार बनाया वर्ल्ड चैंपियन, उनकी 5 बेस्ट पारी

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल में खराब प्रदर्शन के बाद अभी से तैयारी में जुटी, विदेश में लगेगा ट्रेनिंग कैंप

जोस बटलर का ओवरऑल टी20 का रिकॉर्ड भी शानदार है. वे 315 मैच में 34 की औसत से 8198 रन बना चुके हैं. 6 शतक ओर 54 अर्धशतक लगाया है. यानी 60 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है. पिछले दिनों उन्होंने आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 शतक के सहारे 850 से अधिक रन बनाए थे. वे आईपीएल के एक सीजन में 4 शतक लगाने वाले विराट कोहली के अलावा इकलौते खिलाड़ी हैं.

Tags: Ecb, England, Eoin Morgan, Jos Buttler

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर