लाइव टीवी

14 टीमों से खेलने वाले इस बड़े खिलाड़ी ने लिया संन्यास, कहा-अब खेलने का कोई मतलब नहीं!

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 7:32 PM IST
14 टीमों से खेलने वाले इस बड़े खिलाड़ी ने लिया संन्यास, कहा-अब खेलने का कोई मतलब नहीं!
जेपी ड्युमिनी ने लिया संन्यास

साउथ अफ्रीका के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज जेपी ड्युमिनी (JP Duminy) ने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ लीग और घरेलू क्रिकेट को भी कहा अलविदा

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 7:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जेपी ड्युमिनी (JP Duminy Retires) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से संन्यास ले लिया है. सोमवार को ड्युमिनी ने ऐलान किया किया वो अब घरेलू, फ्रेंचाइजी क्रिकेट भी नहीं खेलेंगे. ड्युमिनी ने अपने इस फैसले के पीछे इच्छाशक्ति की कमी बताई. उन्होंने कहा कि वो अब भी टी20 क्रिकेट खेलने के लिए युवा हैं और चाहें तो काफी पैसा कमा सकते हैं लेकिन अब उन्हें खेलने के पीछे कोई मकसद दिखाई नहीं देता. ड्युमिनी ने कहा कि अब वो मैदान में नहीं बल्कि उसके बाहर टीम की मदद करेंगे.

जेपी ड्युमिनी साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाज


ड्युमिनी अब बनेंगे कोच?
बता दें साउथ अफ्रीका के इस पूर्व क्रिकेटर (JP Duminy Retires) ने दुनिया की 14 टीमों का प्रतिनिधित्व किया है. वो इंडियन प्रीमियर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपरलीग, बिग बैश लीग समेत दुनिया की सभी बड़ी लीग में खेले हैं. हालांकि अब उन्होंने क्रिकेट के मैदान के बाहर जिम्मेदारी संभालने की बात कही है. ड्युमिनी ने वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन उन्होंने फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलना जारी रखा. उन्होंने ग्लोबल टी20 लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग में बारबाडोस ट्राइडेंट्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया.

ड्युमिनी ने 5000 से ज्यादा वनडे रन बनाए


हालांकि म्जांसी सुपरलीग के दौरान वो चोटिल होकर पार्ल रॉक्स की टीम से बाहर हो गए. चोटिल होने के बाद ड्युमिनी पार्ल रॉक्स के साथ बतौर मेंटॉर जुड़े रहे और इस टीम ने खिताब भी जीता. शायद यही वजह है कि अब ड्युमिनी ने क्रिकेट पूरी तरह छोड़ने का फैसला ले लिया है.

ड्युमिनी का करियर35 साल के ड्युमिनी साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 81 टी20 मैचों में 38.68 के औसत से 1934 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से कुल 11 अर्धशतक निकले हैं. वहीं ड्युमिनी ने साउथ अफ्रीका के लिए 199 वनडे मैचों में 5 हजार से ज्यादा रन भी बनाए हैं. साथ ही 46 टेस्ट मैचों में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2103 रन बनाए. ड्युमिनी के बल्ले से 10 इंटरनेशनल शतक और 35 अर्धशतक निकले.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले भारत को बड़ा झटका, चोटिल हुए रो‌हित!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 7:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर