होम /न्यूज /खेल /

3 महीने में ऑस्‍ट्रेलिया को दिलाया टी20 वर्ल्ड कप और एशेज का खिताब, गोपनीय बातचीत के बाद कोच ने दिया इस्तीफा

3 महीने में ऑस्‍ट्रेलिया को दिलाया टी20 वर्ल्ड कप और एशेज का खिताब, गोपनीय बातचीत के बाद कोच ने दिया इस्तीफा

जस्टिन लैंगर (Justin langer) ने टीम को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था. अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. (AFP)

जस्टिन लैंगर (Justin langer) ने टीम को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था. अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. (AFP)

Justin Langer Resigns: ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) और उसके बाद एशेज सीरीज (Ashes Series) जिताने वाले कोच जस्टिन लैंगर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. लैंगर ने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ दिया. उनके कोच रहते ऑस्ट्रेलिया ने हाल में पांच टेस्ट की एशेज सीरीज (Ashes Series) में इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा था. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. वह चार साल तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के हेड कोच रहे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) से हुई मैराथन मीटिंग के बाद जस्टिन लैंगर (Justin Langer Resigns) ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. लैंगर की मैनेजमेंट कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है. यह फैसला सीए की 8 घंटे लंबी चली मीटिंग के 24 घंटे के भीतर आया है, इस बैठक में लैंगर के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर लंबी बातचीत हुई थी. लैंगर का मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट जून में पूरा होना था और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर को अपना करार बढ़ने की पूरी उम्मीद थी. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और उन्होंने इस्तीफा दे दिया. वह चार साल तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के हेड कोच रहे.

मेलबर्न में दिन भर चली बैठक के बाद सीईओ निक हॉकले ने कहा कि कोच के साथ “गोपनीय चर्चा” जारी रखने के अलावा कोई समाधान नहीं हुआ. हालांकि, इसके कुछ घंटों बाद ही लैंगर के इस्तीफे की पुष्टि कर दी.

लैंगर की कंपनी ने इस्तीफे की पुष्टि की
जस्टिन लैंगर (Justin Langer) की मैनेजमेंट कंपनी DSEG ने इस्तीफे को लेकर जारी बयान में कहा, “हमारे क्लाइंट जस्टिन लैंगर ने आज सुबह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है. यह इस्तीफा कल शाम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ बैठक के बाद आया है. इस्तीफा तुरंत प्रभावी होगा.”

सीए की लैंगर को लेकर मैराथन मीटिंग हुई
इसके बाद लैंगर के मैनेजर जेम्स हैंडरसन, जो रिकी पोंटिंग, टिम पेन को भी मैनेज करते हैं, उन्होंने ट्वीट किया, “एक खिलाड़ी के रूप में जस्टिन ने 5-0 से एशेज व्हाइटवॉश के बाद क्रिकेट को अलविदा कहा था. आज, कुछ लोग उन पर टिप्पणी कर रहे हैं. इसके बावजूद उन्होंने टी20 विश्व कप और एशेज जीतने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कोच के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किय है. ऐसा ना हो कि हम भूल जाएं कि 2018 में लैंगर ने किन हालातों में यह जिम्मेदारी संभाली थी.”

खिलाड़ियों ने सीए को लैंगर की शिकायत की थी
लैंगर की कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया टीम का बीता कुछ महीनों में प्रदर्शन शानदार रहा.  बांग्लादेश और वेस्टइंडीज से टी20 सीरीज गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम यूएई और ओमान में हुए टी20 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार इस फॉर्मेट की वर्ल्ड चैम्पियन बनी. इसके बाद घर में इंग्लैंड को एशेज सीरीज में 4-0 से शिकस्त दी. हालांकि, मैदान पर इतनी बड़ी सफलता मिलने के बावजूद लैंगर की कोचिंग स्टाइल को लेकर खिलाड़ियों ने कई बार नाराजगी जाहिर की थी. इसे लेकर बीते साल अगस्त में भी टीम के सीनियर खिलाड़ियों और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले के बीच लंबी बातचीत हुई थी.

कोच के रूप में शानदार रिकॉर्ड के बावजूद पिछले कुछ समय से खबरें आ रही थी कि कथित तौर पर उग्र स्वाभाव के कारण टीम के साथ उनके रिश्ते काफी अच्छे नहीं हैं और अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया.

सचिन तेंदुलकर ने बताई अपने वनडे करियर की 5 सर्वश्रेष्ठ पारी, एक तो पिता के निधन के बाद खेली

HBD भुवनेश्वर: पहले मैच के लिए नहीं थे जूते, 19 की उम्र में सचिन तेंदुलकर को किया ‘0’ पर आउट

मैकडॉनाल्ड अंतरिम कोच हो सकते हैं
लैंगर के इस्तीफे के बाद सीए के पास उनके रिप्लेसमेंट को ढूंढने के लिए काफी कम वक्त होगा. क्योंकि टीम के पाकिस्तान दौरे में एक महीने से भी कम का वक्त बचा है. एंड्रयू मैकडॉनाल्ड के अंतरिम कोच के रूप में जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है. क्योंकि वो लैंगर की गैरहाजिरी में पहले भी लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम के कोच रहे हैं.

Tags: Australia, Cricket australia, Justin Langer

अगली ख़बर