INDvsAUS: जस्टिन लैंगर ने बताया, क्यों दूसरे टी20 में नहीं सौंपी गई स्टीव स्मिथ को कप्तानी

भारत के खिलाफ दूसरे टी20 में एरॉन फिंच की गैरमौजूदगी में मैथ्यू वेड ने कप्तानी की थी. (PIC: AP)

भारत के खिलाफ दूसरे टी20 में एरॉन फिंच की गैरमौजूदगी में मैथ्यू वेड ने कप्तानी की थी. (PIC: AP)

एरॉन फिंच दूसरे टी20 के लिए फिट नहीं थे. इस मैच में फिंच की जगह मैथ्यू वेड (Matthew Wade) ने कप्तानी की. मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) ने बताया कि क्यों मैथ्यू वेड को कप्तान बनाया और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 10:16 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. भारत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेले गए दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से मात दी. इससे पहले टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) को 11 रनों से हराया था. इसी के साथ भारत ने वनडे सीरीज में मिली हार का बदला लेते हुए भारत ने टी20 सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है. दूसरे टी20 मैच में कप्तान एरॉन (Aaron Finch) फिंच और आक्रामक ओपनर डेविड वॉर्नर (David Warner) नहीं खेल रहे थे. वॉर्नर ग्रोइन इंजुरी के चलते सीरीज से बाहर हो चुके हैं. एरॉन फिंच दूसरे टी20 के लिए फिट नहीं थे. इस मैच में फिंच की जगह मैथ्यू वेड (Matthew Wade) ने कप्तानी की. मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) ने बताया कि क्यों मैथ्यू वेड को कप्तान बनाया और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को नहीं.

सभी को लग रहा था कि एरॉन फिंच की अनुपस्थिति में स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभालेंगे, लेकिन उस समय सबको आश्चर्य हुआ जब मैथ्यू वेड टॉस के लिए मैदान पर आए. सीमित ओवर में ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान पैट कमिंस को भी इस मैच में रेस्ट दिया गया था. लिहाजा कप्तानी वेड ने संभाली. इस पर बहुत से सवाल उठे कि टीम प्रबंधन अनुभवी स्टीव स्मिथ को कप्तानी क्यों नहीं सौंप रहा.

INDvsAUS: शिखर धवन ने धोनी को पछाड़ा, T20I में बने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय

इस सवाल का जवाब टीम के प्रमुख कोच जस्टिन लैंगर ने फॉक्स स्पोर्ट्स पर देते हुए कहा, ''इस भूमिका के लिए स्टीव स्मिथ सबसे उपयुक्त थे, क्योंकि वह पिछले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया के लिए यह जिम्मेदारी निभा चुके हैं.'' लैंगर ने यह भी कहा कि स्मिथ के पास ग्रेट लीडरशिप क्वॉलिटी है.
उन्होंने आगे कहा, ''मैथ्यू वेड उप कप्तान थे और स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी जिम्मेदारी निभा चुके हैं, जब तक वह दोबारा कप्तान नहीं बनते, तब तक की एक प्रक्रिया है. हमें उससे गुजरना पड़ेगा. वह बिना कप्तान बने भी लीडरशिप क्वॉलिटी दिखा रहे हैं.''

IND VS AUS: विराट कोहली की कप्तानी में जीत मिली तो आया रोहित शर्मा का बयान, कही ये बात

गौरतलब है कि डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ मामले में 2018 में एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. जबकि कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर 9 माह का प्रतिबंध लगा था. स्मिथ को कप्तानी से भी हटा दिया गया था और उन्हें दो साल तक कप्तानी से भी प्रतिबंधित कर दिया गया था. यह प्रतिबंध मार्च 2020 में खत्म हो गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज