लाइव टीवी

पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल ने रचा इतिहास, एमएस धोनी रह गए काफी पीछे

News18Hindi
Updated: September 23, 2019, 10:40 AM IST
पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल ने रचा इतिहास, एमएस धोनी रह गए काफी पीछे
कामरान अकमल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 31वां शतक जड़ा

कामरान अकमल (Kamran Akmal) सबसे ज्यादा फर्स्ट क्लास शतक लगाने वाले एशिया के पहले और दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2019, 10:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी (MS Dhoni) के करियर में ऐसे कम ही रिकॉर्ड होंगे, जिसे उन्होंने अपने नाम न किया हो, लेकिन पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज कामरान अकमल (Kamran Akmal) ने एक मामले में उन्हें काफी पीछे छोड़ दिया है. अकमल ने पाकिस्तान की घरेलू लीग में खेलते हुए अपने करियर का 31वां फर्स्ट क्लास शतक जड़ा. वो सबसे ज्यादा फर्स्ट क्लास शतक जड़ने वाले एशिया के पहले और दुनिया के दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं.

अकमल (Kamran Akmal) ने सेंट्रल पंजाब की ओर से नॉर्दर्न के खिलाफ खेलते हुए 170 गेंदों पर 157 रनों की बड़ी पारी खेली. उन्हाेंने अपनी पारी में चार छक्के और 12 चौके लगाए. अकमल के 31 शतक एमएस धोनी (MS Dhoni) और कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) से कहीं ज्यादा हैं.  क्रिकेट के इतिहास में  लेस ऐमेस (Les Ames) के बाद अकमल के ही सबसे ज्यादा फर्स्ट क्लास शतक हैं. लेस ने 20वीं शताब्दी में केंट की ओर खेलते हुए 56 शतक लगाए थे.

भारत के स्टार विकेटकीपर धोनी अधिकतर रिकॉर्ड के आस पास ही रहते हैं, लेकिन वह इस रिकॉर्ड से काफी दूर हैं. संगकारा के नाम फर्स्ट क्लास में 64 शतक हैं, लेकिन ज्यादातर शतक उन्होंने बतौर बल्लेबाज जड़े हैं. वहीं धोनी के नाम फर्स्ट क्लास में नौ शतक हैं. श्रीलंका के कौशल सिल्वा (Kaushal Silva) कामरान अकमल के इस रिकॉर्ड के काफी करीब  हैं. सिल्वा‍ के नाम 26 फर्स्ट क्लास शतक हैं.

Kamran Akmal, ms dhoni, sports news, कामरान अकमल, एमएस धोनी,
कामरान अकमल ने 157 रन की बड़ी पारी खेली


दुनिया में सबसे ज्यादा फर्स्ट क्लास शतक लगाने वाले विकेटकीपरों में लेस और अकमल के बाद एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) का नाम आता है. ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्‍गज विकेटकीपर ने अपने करियर में 29 फर्स्ट क्लास शतक जड़े. अकमल की दमदार पारी की बदाैलत पंजाब ने पहले दिन पांच विकेट के नुकसान पर 369 रन बना लिए हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें-

विराट कोहली ने पंत के कहने पर लिया यह फैसला, टोपी से छुपाना पड़ा चेहरा
टी20 सीरीज जीतने से चूका भारत, बेंगलुरु में मिली 9 विकेट से हार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 10:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...