अपना शहर चुनें

States

NZ vs PAK: केन विलियम्सन ने 2021 का पहला दोहरा शतक ठोका, स्मिथ-रूट-पुजारा-गेल के रिकॉर्ड टूटे

केन विलियम्सन ने टेस्ट करियर में कुल 24 शतक लगाए हैं.
केन विलियम्सन ने टेस्ट करियर में कुल 24 शतक लगाए हैं.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने मंगलवार को पाकिस्तान के खिलाफ (New Zealand vs Pakistan) दोहरा शतक जमाया. यह 2021 में किसी भी बल्लेबाज का पहला दोहरा शतक है. विलियम्सन वर्तमान में दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज भी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2021, 9:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने 2021 के पहले ही टेस्ट में रिकॉर्ड पारी खेली. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में मंगलवार को दोहरा शतक जमाया. यह कीवी कप्तान के करियर का चौथा दोहरा शतक है. विलियम्सन ने इस पारी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith), इंग्लैंड के जो रूट (Joe Root) और भारत के चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) समेत 14 दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि, विराट कोहली (Virat Kohli) अब भी विलियम्सन से काफी आगे हैं.

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान (New Zealand vs Pakistan) के बीच क्राइस्टचर्च में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. यह दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच है. पहला टेस्ट मेजबान न्यूजीलैंड ने जीता था, जिसमें विलियम्सन ने पहले टेस्ट मैच में 129 रन बनाए थे. मेजबान टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में भी अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है.

केन विलियम्सन ने मंगलवार को 112 रन से आगे खेलना शुरू किया और टी-ब्रेक के बाद अपना दोहरा शतक पूरा किया. उन्होंने 200 रन का आंकड़ा छूने के लिए 327 गेंदें खेलीं और 24 चौके जमाए. विलियम्सन इस पारी के साथ ही उन चुनिंदा बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट करियर में 4 या इससे अधिक दोहरे शतक लगाए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड की ओर से सबसे अधिक दोहरे शतक बनाने के ब्रैंडन मैक्कुलम की बराबरी भी कर ली है.



यह भी पढ़ें: INDvsAUS: बायो बबल तोड़ने वाले भारतीय खिलाड़ियों पर बरसे संजय मांजरेकर, कह दी बड़ी बात
14 बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा
केन विलियम्सन इस पारी से पहले उन 15 बल्लेबाजों में शामिल थे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 3-3 दोहरे शतक लगाए हैं. इनमें स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, जो रूट, अजहर अली, रॉस टेलर, क्रिस गेल शामिल हैं. गैरी कर्स्टन, विवियन रिचर्ड्स, स्टीफन फ्लेमिंग, मुशफिकुर रहीम, बॉब सिंपसन, केविन पीटरसन, जस्टिन लेंगर और सनथ जयसूर्या ने भी 3-3 दोहरे शतक लगाए हैं.

गावस्कर, मैक्कुलम समेत 9 की बराबरी की
केन विलियम्सन ने इस पारी से उन 9 बल्लेबाजों की बराबरी कर ली है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 4-4 दोहरे शतक लगाए हैं. इनमें सुनील गावस्कर, ब्रैंडन मैक्कुलम, जहीर अब्बास शामिल हैं. माइकल क्लार्क, हाशिम अमला, ग्रेग चैपल, मोहम्मद यूसुफ, गॉर्डन ग्रीनिज और लेन हटन ने भी 4-4 दोहरे शतक लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: भारत को लगा झटका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल
विराट कोहली के नाम 7 दोहरे शतक
सबसे अधिक दोहरे शतक का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (12) के नाम है. श्रीलंका के कुमार संगकारा (11) दूसरे और ब्रायन लारा (9) तीसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली, वॉली हैमंड और महेला जयवर्धने 7-7 दोहरे शतक के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग ने 6-6 और राहुल द्रविड़ ने 5 दोहरे शतक लगाए हैं.


7 हजार टेस्ट रन भी पूरे किए
केन विलियम्सन ने इस पारी के दौरान टेस्ट करियर के 7000 रन भी पूरे कर लिए. उन्होंने इस मैच से पहले 82 टेस्ट मैच में 52.90 की औसत से 6877 रन बनाए थे. यह उनका 83वां टेस्ट मैच है. विलियम्सन ने इस मैच में 123वां रन पूरा करते ही 7 हजार करियर रन पूरे कर लिए. विलियम्सन ने टेस्ट करियर में 24 शतक लगाए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज