• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET KANE WILLIAMSON RULED OUT OF 2ND TEST WITH ELBOW INJURY AHEAD OF WTC FINAL AGAINST INDIA

केन विलियमसन को लगी चोट, WTC फाइनल नहीं खेले तो टीम इंडिया को कितना फायदा होगा?

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दोनों पारियों में विलियम्सन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे. (AFP)

WTC Final 2021: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. इससे एक सप्ताह पहले कीवी कप्तान केन विलियमसन चोटिल हो गए हैं. विलियमसन इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कीवी टीम का हिस्सा नहीं हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन बायीं कोहनी में लगी चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए. विलियमसन ने यह फैसला भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) के मद्देनजर लिया है. विलियमसन फाइनल से पहले आराम करना चाहते हैं. कीवी कोच गैरी स्टीड ने कहा कि कुछ समय से विलियमसन चोट से परेशान थे. कोच ने कहा कि उन्हें यकीन है कि विलियमसन 18 जून से होने वाले मैच तक फिट हो जाएंगे. अगर विलियमसन भारत के खिलाफ नहीं खेलते हैं तो कीवी टीम को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

    न्यूजीलैंड के दूसरे सफल टेस्ट कप्तान
    84 टेस्ट मैच खेल चुके विलियमसन साल 2016 से कीवी टीम की कमान संभाल रहे हैं. केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड 36 टेस्ट मैचों में 21 मैच जीते हैं. 8 टेस्ट मैच में हार मिली है जबकि सात टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. विलियमसन ने भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें दो में हार मिली और दो में जीत. विलियमसन न्यूजीलैंड के दूसरे सफल टेस्ट कप्तान हैं. उनसे ज्यादा मैच सिर्फ स्टीफन फ्लेमिंग (28 टेस्ट) ने जीते हैं. विलियमसन को बेहद शांत कप्तान माना जाता है. उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया था लेकिन खिताब से चूक गए. अगर विलियमसन भारत के खिलाफ नहीं खेलेंगे तो न्यूजीलैंड को बतौर कप्तान उनकी बेहद कमी खलेगी.

    वर्तमान में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज
    आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में केन विलियमसन नंबर वन बल्लेबाज हैं. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में कीवी कप्तान फ्लॉप रहे. विलियमसन पहली पारी में 13 और दूसरी पारी में सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए. इस टेस्ट मैच से पहले  विलियमसन ने इस साल सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच खेला था और 238 रनों की पारी खेली थी. भारत के खिलाफ विलियमसन ने 11 टेस्ट मैचों में 36 की औसत और दो शतक की बदौलत 728 रन बनाए हैं.

    कीवी टीम के बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ पिछले पांच सालों में सिर्फ चार टेस्ट मैच खेला है. ऐसे में विलियमसन के नहीं होने पर टीम की बल्लेबाजी पर बहुत असर पड़ेगा. न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम में विलियमसन की एकमात्र बल्लेबाज हैं जो आईपीएल में हर मैच खेलते हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान विलियमसन को भारतीय गेंदबाजों को खेलने का अच्छा अनुभव हैं.

    यह भी पढ़ें:

    लॉर्ड्स में भारत को 54 साल बाद मिली थी पहली जीत, जानिये कौन था जीत का हीरो?

    दीपक चाहर का नया लुक देख साक्षी धोनी हो गई इंप्रेस, किया ये कमेंट

    टॉम लैथम करेंगे कप्तानी
    बायें हाथ के बल्लेबाज टॉम लैथम आज से शुरू हो रहे टेस्ट में विलियमसन की जगह कप्तानी करेंगे. लैथम तीसरी बार न्यूजीलैंड की कमान संभालेंगे. अंतिम एकादश में विलियमसन की जगह विल यंग लेंगे. लैथम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलेगा. हमने एहतियातन उसे आराम दिया है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से पहले उसका पूरा फिट होना जरूरी है.