होम /न्यूज /खेल /कपिल देव की गेंदबाजी से कांप गए थे पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज, पहनना पड़ गया था हेलमेट

कपिल देव की गेंदबाजी से कांप गए थे पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज, पहनना पड़ गया था हेलमेट

कपिल देव के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में 4 हजार बनाने वाले और 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड है

कपिल देव के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में 4 हजार बनाने वाले और 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड है

Kapil Dev B'Day Spcl: 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में जन्मे कपिल देव ने अपने करियर में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रद ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. दुनिया के महान ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव (Kapil Dev Birthday) आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं. 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में जन्मे कपिल देव ने अपने करियर में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया. उन्‍होंने कुल 687 इंटरनेशनल विकेट लिए, वहीं 9037 रन भी बनाए. कपिल देव टेस्‍ट क्रिकेट में 4 हजार बनाने वाले और 400 विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. उनकी कप्‍तानी में भारत ने साल 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था.

    कपिल देव ही वो भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने विपक्षी बल्‍लेबाजों के मन में भारतीय गेंदबाजों का खौफ बैठाया और उन्‍हें भारतीय गेंदबाजों के सामने हेलमेट पहनने पर मजबूर किया. दरअसल पहले भारतीय गेंदबाजों के सामने विपक्षी टीम का कोई भी बल्‍लेबाज हेलमेट नहीं पहनता था, मगर कपिल देव की गेंदबाजी से दुनिया के बड़े से बड़े बल्‍लेबाज कांपने लगे थे. उन्‍होंने 16 अक्टूबर 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद टेस्ट में डेब्यू किया था.

    सादिक के नाक के बगल से निकल गई थी गेंद
    जब कपिल दूसरा ओवर डाल रहे थे तो उनकी एक गेंद सादिक मोहम्मद के नाक के बगल से निकल गई. कपिल की इस बॉल से सादिक घबरा गए और उन्होंने खेल रोक कर हेलमेट मंगवाया. इसके बाद कपिल की अगली गेंद सादिक की हेलमेट से टकराकर विकेट के पीछे चार रनों के लिए चली गई.

    IND vs SA: टीम इंडिया और केएल राहुल को जीत के लिए सिर्फ यह करना होगा, हर दिन हुआ ऐसा

    चेतेश्वर पुजारा को याद आई पुरानी कहावत, फॉर्म ‘टेंपररी’ लेकिन क्लास ‘परमानेंट’, बोले- रहाणे और मुझ पर फिट

    इस तरह से भारत को पहला तेज गेंदबाज मिला. कपिल देव के टेस्‍ट क्रिकेट में 5 हजार 248 रन है, जिसमें 8 शतक शामिल है. उनके नाम 434 टेस्‍ट विकेट भी है, जो उस समय एक विश्‍व रिकॉर्ड था. अगर 1984-85 में उन्‍हें इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट के लिए बाहर नहीं किया गया होता तो वह टेस्ट करियर में लगातार 132 मैच का रिकॉर्ड बना लेते.

    Tags: Cricket news, Kapil dev, On This Day

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें