लाइव टीवी

कपिल देव ने की वंडर सीमेंट साथ-7 क्रिकेट महोत्सव 2017 की शुरुआत

News18Hindi
Updated: November 3, 2017, 6:16 PM IST
कपिल देव ने की वंडर सीमेंट साथ-7 क्रिकेट महोत्सव 2017 की शुरुआत
वंडर सीमेंट साथ7 क्रिकेट महोत्सव की शुरुआत करते कपिल देव: photo- Wonder Cement

इस टूर्नामेंट का प्रारूप बहुत ही छोटा और सरल है. टीम में सात खिलाड़ी होते हैं और टीमों की पारी भी सात ओवरों की होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2017, 6:16 PM IST
  • Share this:
दिग्गज भारतीय क्रिकेटर और 1983 के क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे कपिल देव ने बुधवार को एक शानदार आयोजन में वंडर सीमेंट के साथ-7 क्रिकेट महोत्सव के दूसरे सीजन की शुरूआत की.

कपिलदेव ने कहा कि "मैं पहले सीजन का भी हिस्सा था. मैंने इसका अच्छी तरह से आनंद लिया. इतने सारे बच्चों को खेलना और सभी को मौका देना, देखना गदगद करने वाला था. वरना खेलने का मौका नहीं मिलता. हम इसी तरह की उम्मीद कर रहे हैं."

टूर्नामेंट का पहला सीजन 2015-16 में खेला गया था. पहले सीजन के आयोजन ने राजस्थान में भारी सफलता देखी. इसी वजह से आयोजकों ने यह खुलासा किया कि इस बार यह मैच गुजरात और मध्य प्रदेश में खेले जाएंगे.



वंडर सीमेंट के निदेशक विवेक पाटनी ने कहा कि "हम कदम से कदम बढ़ा रहे हैं. पहले सीजन में हमें राजस्थान में बहुत बड़ी प्रतिक्रिया मिली थी. यही वजह है कि हम इसे अन्य राज्यों में ले जा रहे हैं. उम्मीद है कि भविष्य में भी हम आगे बढ़ेंगे."



टीम वंडर सीमेंट के प्रबंधन सलाहकार,  तरुण सिंह चौहान ने कहा कि इस टूर्नामेंट का प्रारूप बहुत ही छोटा और सरल है. टीम में सात खिलाड़ी होते हैं और टीमों की पारी भी सात ओवरों की होती है. हालांकि, यदि किसी टीम में एक महिला है तो उन्हें सात बोनस रन दिए जाते हैं. इसका मकसद टूर्नामेंट में महिला क्रिकेटरों की भागीदारी में वृद्धि करना है. यह एक या सात रहें,  टीम को केवल सात बोनस रन दिए जाएंगे.

इस साल टीम तीन राज्यों में खेलेंगी. उदयपुर में फाइनल खेला जाएगा. 16 चुनी हुई टीमों के बीच 15 मैच होने के बाद, एक विजेता टीम 'तहसील टीम' के रूप में सामने आएगी. तहसील की टीमें जिला स्तर पर मिलेंगी. एक-दूसरे के खिलाफ भिडेंगी. जिला स्तर पर एक टीम बचेगी. जिला टीम क्षेत्रीय स्तर पर और वे प्ले-ऑफ के लिए उदयपुर में मिलेंगी.

Kapil Dev, Wonder Cement's Saath7 Cricket Mahotsav 2017,Wonder Cement, India cricketer, 1983 World Cup,Rajasthan, Gujarat, Madhya Pradesh.Vivek Patni, director Wonder Cement, Cricket tournament, woman cricketer, bonus runs, Tarun Singh Chauhan, Udaipur, best batsman, best bowler, best woman cricketer, कपिल देव, वंडर सीमेंट साथ 7 क्रिकेट महोत्सव 2017, वंडर सीमेंट, क्रिकेटर, 1983 विश्व कप, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विवेक पाटनी, क्रिकेट टूर्नामेंट, महिला क्रिकेटर, बोनस रन, तरुण सिंह चौहान, उदयपुर, सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर            वंडर सीमेंट क्रिकेट महोत्सव की शुरुआत करते कपिल देव

उम्मीद की जाती है कि इस साल लगभग 48,000 प्रतिभागी होंगे,  जो टूर्नामेंट के पहले सीजन की तुलना में काफी अधिक हैं. सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर आदि के पुरस्कार हैं. कपिल देव ने टूर्नामेंट का सबसे बड़ा पुरस्कार घोषित किया.

उन्होंने घोषणा की कि टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को 1 लाख रुपए का पुरस्कार देंगे. उन्होंने कहा कि जब हम बच्चे थे तो हम अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कार प्राप्त करना पसंद करते थे. इसलिए मैं इन बच्चों के लिए ऐसा करना चाहूंगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2017, 4:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading