• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • कपिल देव बोले, हैरान हूं कि आज के गेंदबाज 4 ओवर फेंकने से ही थक जाते हैं

कपिल देव बोले, हैरान हूं कि आज के गेंदबाज 4 ओवर फेंकने से ही थक जाते हैं

कपिल देव की गिनती दुनिया के दिग्गज तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में होती है. (Kapil dev Instagram)

कपिल देव की गिनती दुनिया के दिग्गज तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में होती है. (Kapil dev Instagram)

विश्व विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का यह बयान टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की उस टिप्पणी के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय टीम का संतुलन इसलिए गड़बड़ है क्योंकि कोई तेज गेंदबाज ऑलराउंडर नहीं है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज ऑलराउंडरों में शुमार कपिल देव (Kapil Dev) ने आजकल के गेंदबाजों की फिटनेस पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि वह इस बात से हैरान हैं कि आज के गेंदबाज कुछ ओवर फेंकने के बाद ही थक जाते हैं. विश्व कप विजेता इस कप्तान ने अपने जमाने के गेंदबाजों से भी तुलना की और कहा कि तब वह नेट्स में सिर्फ टेलएंडर्स (पुछल्ले बल्लेबाजों) को ही कई ओवर फेंकते थे, जबकि अब गेंदबाज केवल चार ओवर ही फेंक पाते हैं. कपिल का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि भारतीय टीम का संतुलन इसलिए गड़बड़ है क्योंकि टीम में एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर नहीं है.

    कपिल ने कहा, 'जब आप साल में 10 महीने क्रिकेट खेलेंगे तो चोट लगने का खतरा बढ़ जाएगा. आज क्रिकेट काफी बुनियादी हो गया है. आप या तो बल्लेबाजी ही करते हैं या केवल गेंदबाजी. हमारे वक्त में तो हमें सब कुछ करना पड़ता था. आज क्रिकेट थोड़ा बदल गया है. कई बार आपको दुख होता है यह देखकर कि कोई खिलाड़ी चार ओवर फेंककर ही थक जाता है. कई तो कहते हैं कि उन्हें नेट्स में 3-4 ओवर फेंकने की इजाजत नहीं है. हमारे समय में हम पुछल्ले कुछ बल्लेबाजों को भी 10-10 ओवर फेंकते थे. मुझे नहीं पता कि यह ठीक था या नहीं, लेकिन हमारी यही मानसिकता होनी चाहिए. इससे फिटनेस भी बरकरार रहती है.'

    इसे भी पढ़ें, पूर्व पाक कप्तान का विराट पर निशाना, ट्रॉफी नहीं जीतते तो लोग याद नहीं रखेंगे

    भारत को हाल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के ऐतिहासिक फाइनल मुकाबले (WTC Final) में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से मात दी. भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए 5 गेंदबाजों को उतारा था जिसमें दो स्पिनर रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन शामिल थे. तीन तेज गेंदबाजों को मौका दिया गया था जिनमें अनुभवी इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी थे. हालांकि टीम को फिर भी हार झेलनी पड़ी. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने मुकाबले में पांच तेज गेंदबाज उतारे थे. उनकी टीम में कॉलिन डी ग्रैंडहोम और काइल जेमिसन भी शामिल रहे जो तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हैं. जेमिसन ने पहले गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 5 विकेट झटके थे लेकिन बुमराह जैसे पेसर को दोनों ही पारियों में कोई विकेट नहीं मिला.

    इसके बाद विराट ने कहा था कि उनकी टीम में कोई तेज गेंदबाज ऑलराउंडर नहीं हैं जिससे टीम के संतुलन में गड़बड़ होती है. अब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. देखना होगा कि उस सीरीज के लिए विराट कोहली किस प्लेइंग-XI के साथ उतरते हैं. हालांकि तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या उस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. वह श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में खेलेंगे जो 13 जुलाई से शुरू होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज